बिग ब्रेकिंगभारत

भारत में BJP और RSS करते है Facebook को कंट्रोल: राहुल गाँधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक रिपोर्ट शेयर करते हुए बीजेपी और आरएसएस पर भारत में फेसबुक और वॉट्सऐप को नियंत्रित करने का आरोप लगाया है.

राहुल ने रविवार को अमेरिकी अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा, ”बीजेपी और आरएसएस भारत में फेसबुक और वॉट्सऐप को कंट्रोल करते हैं. वे इसके जरिए फेक न्यूज और नफरत फैलाते हैं और मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.” इसके अलावा राहुल ने लिखा है, ”आखिरकार, अमेरिकी मीडिया फेसबुक के बारे में सच्चाई के साथ सामने आया है.”

राहुल ने जिस रिपोर्ट को शेयर किया है उसमें कहा गया है कि बिजनेस का हवाला देते हुए, भारत में फेसबुक की टॉप पब्लिक पॉलिसी एग्जीक्यूटिव ने बीजेपी से जुड़े ग्रुप्स और कम से कम चार लोगों पर हेट स्पीच रूल्स लागू करने का विरोध किया था, बावजूद इस तथ्य के, कि हिंसा को बढ़ावा देने या उसमें हिस्सा लेने के लिए उनकी आंतरिक तौर पर पहचान की गई थी.

इस रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर एक फेसबुक प्रवक्ता ने अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ”हम हेट स्पीच और हिंसा भड़काने वाले कॉन्टेंट पर प्रतिबंध लगाते हैं और हम किसी की राजनीतिक स्थिति या पार्टी संबद्धता के बिना इन नीतियों को वैश्विक स्तर पर लागू करते हैं. जबकि हम जानते हैं कि अभी करने के लिए और भी है, हम एनफोर्समेंट पर प्रगति कर रहे हैं और निष्पक्षता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रक्रिया का नियमित ऑडिट करते हैं.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button