गुप्तचर विशेषबिग ब्रेकिंग

WhatsApp के Deleted Message कैसे पढ़ें ? जानें आसान ट्रिक

How To See Deleted WhatsApp Messages : इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर ऐसे कई फीचर्स उपलब्ध कराये गए हैं, जो यूजर्स के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं. वहीं, अब तक ऐसा कोई फीचर पेश नहीं किया गया है जिसके जरिये यह पता चल पाए कि किसी व्यक्ति द्वारा डिलीट किया गया मैसेज आखिर था क्या. वैसे इसे जानने का एक सीक्रेट तरीका है, जो हम आपको बताने जा रहे हैं. दरअसल, एक ऐसा ऐप है जिसके जरिये अगर मैसेज डिलीट कर दिया गया है, तो आप यह जान पाएंगे कि आपको भेजा गया मैसेज क्या था. इस ऐप का नाम WhatsRemoved+ है.

WhatsApp पर डिलीट किये गए मैसेज ऐसे पढ़ें

व्हाट्सऐप चैट में डिलीट किये गए मैसेज को पढ़ने के लिए आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए. अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से डिलीटेड मैसेज को पढ़ सकते हैं-

  • सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ ऐप डाउनलोड करें.
  • डाउनलोड हो जाने के बाद ऐप को वे सारे ऐक्सेस दे दें, जिनकी परमिशन वह मांग रहा है.
  • परमिशन देने के बाद ऐप में वापस जाएं.
  • अब आपसे उन ऐप्स के बारे में पूछा जाएगा, जिनके नोटिफिकेशन को आप सेव रखना या ऐप में हुए बदलाव को चेक करना चाहते हैं.
  • ऐप्स की लिस्ट में से व्हाट्सऐप को चुनें.
  • अगली स्क्रीन पर Allow टैप करें और Yes, Save Files को सेलेक्ट करें. ऐसा करने के बाद ऐप की सेटिंग पूरी हो जाएगी और यह इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा.
  • इसके बाद व्हाट्सऐप पर आने वाले सारे नोटिफिकेशन के साथ ही डिलीट किये गए मैसेज भी आपको यहां सेव मिलेंगे.
  • डिलीट मैसेज को देखने के लिए आपको केवल इस ऐप को ओपन कर टॉप बार में व्हाट्सऐप सेलेक्ट करना है.

ऐप को जान लें पहले

WhatsRemoved+ को गूगल प्ले स्टोर पर लिस्ट किया गया है. इस थर्ड पार्टी ऐप को Development Colors ने डेवेलप किया है. प्ले स्टोर पर इस ऐप को 5 में से 4.3 रेटिंग दी गई है. इस ऐप को 1,08,523 लोगों ने रेट किया है. इसे अब तक 5 मिलियन यानी 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है.

ध्यान रखनेवाली जरूरी बात

WhatsRemoved+ एक थर्ड पार्टी ऐप है. इस ऐप का इस्तेमाल डिलीट किये गए मैसेज को पढ़ने के लिए किया जा सकता है क्योंकि व्हाट्सऐप में ऐसा कोई फीचर नहीं मिलता. यहां यह जानना जरूरी है कि यह एक थर्ड पार्टी ऐप है और यह फोन में आने वाले ओटीपी और बैंक बैलेंस डीटेल को भी ऐक्सेस करता है. मुमकिन ​है कि यह ऐप आपके डेटा को किसी दूसरे थर्ड पार्टी ऐप को बेच दे. ऐसे में अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करते हैं, तो आपके डेटा के ऊपर लगातार खतरा बना रहेगा. ऐसे में बेहतर यही रहेगा कि आप इस ऐप को तभी यूज करें जब आपको डिलीट किये गए मैसेज को वाकई देखने की जरूरत हो.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button