गुप्तचर विशेषछत्तीसगढ़बिग ब्रेकिंग

छत्तीसगढ़ में सूरजपुर, कोरिया, भिलाई सहित 10 निकायों का चुनाव जून तक टला

– निर्वाचन नामावली तैयार करने का कार्यक्रम आगामी आदेश तक स्थगित
– यह दूसरा मौका जब समय पर नहीं हो

रायपुर. (विक्रम प्रधान) . कोरोना संक्रमण की वजह से दिसम्बर में प्रस्तावित बिरगांव, भिलाई व रिसाली नगर निगम सहित 10 नगरीय निकायों में चुनाव अब जून तक के लिए टल गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचक नामावली तैयार किए जाने का कार्यक्रम आगामी आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है। नए साल में यदि कोरोना संक्रमण काबू में रहा, तो राज्य निर्वाचन आयोग फरवरी 2019 में मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम फिर जारी करेगा।

प्रदेश के इतिहास में यह दूसरा मौका है, जब तय समय पर चुनाव नहीं हो पा रहा है। इससे पहले आरक्षण विवाद के चलते भिलाई-चरोदा नगर निगम का चुनाव करीब एक साल बाद कोर्ट का फैसला आने पर हुआ था।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि राज्य में कोरोना के अत्याधिक संक्रमण एवं संबंधित निकायों के अमलों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण कलेक्टरों के अनुरोध पर निर्वाचक नामावली कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य के 8 जिलों दुर्ग, बेमेतरा, रायपुर, कोरिया, सुकमा, बीजापुर, कांकेर एवं सूरजपुर के कुल 10 निकायों में आम निर्वाचन कराया जाना है, जिसमें नगर पालिक निगम भिलाई, रिसाली, बिरगांव, नगर पालिका शिवपुरचरचा, नगर पंचायत मारो, कोंटा, भैरमगढ़, भोपालपट्टनम, नरहरपुर एवं प्रेमनगर शामिल है। धमतरी जिले की नगर पंचायत मगरलोड के वार्ड क्रमांक 11 में पार्षद पद के लिए उप निर्वाचन होना है।

राज्य निर्वाचन आयोग में दो अफसरों को हुआ कोरोना
कोरोना के संक्रमण के राज्य निर्वाचन आयोग भी अछूता नहीं है। यहां के दो अधिकारियों भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस वजह से कार्यालय का काम भी प्रभावित हो रहा है।

जनवरी तक करनी होगी प्रशासक की नियुक्ति
नियमानुसार राज्य निर्वाचन आयोग को प्रथम सम्मेलन की तिथि से पहले चुनाव कराना जरूरी होता है। जिन निकायों में आम चुनाव होने थे, उनके प्रथम सम्मेलन की तिथि 6 से 17 जनवरी के बीच खत्म हो रही है। एेसी दशा में अब निकायों में प्रशासक बैठाया जाएगा। फिलहाल नवगठित नगर निगम रिसाली में प्रशासक की नियुक्ति की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button