गुप्तचर विशेषछत्तीसगढ़नौकरीबिग ब्रेकिंगभारत

उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (नाचा) ग्लोबल छत्तीसगढ़ एनआरआई का समुदाय

 उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (नाचा) ग्लोबल छत्तीसगढ़ एनआरआई का समुदाय…

द-गुप्तचर.कॉम(विक्रम प्रधान)
रायपुर/एनएसीएचए ने छात्रवृत्ति के लिये आवेदन लेना शुरू कर दिया है नीचे दिये गए वेबसाईट से आवेदन देखकर सुनिश्चत कर सकते है.. www.cgnacha.com contact@cgnacha.com “अंडरग्रेजुएट” एक छात्र है जो कॉलेज या विश्वविद्यालय में स्नातक की डिग्री (आमतौर पर 4 साल) का पीछा करने के लिए योग्य है।
एनएसीएचए मदद करेगा- छत्तीसगढ़, भारत के प्रतिभाशाली छात्रों को, जिन्हें चिकित्सा, इंजीनियरिंग और अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों में शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है (अनुमोदन के अधीन)।
वर्तमान में, UDAAN कार्यक्रम केवल छत्तीसगढ़ राज्य, भारत के छात्रों के लिए उपलब्ध है जो भारत और भारतीय विश्वविद्यालय / कॉलेज से अपने स्नातक कार्यक्रम को पूरा करने के इच्छुक हैं। यह अंतर्राष्ट्रीय डिग्री कार्यक्रमों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय / कॉलेज का समर्थन करने के लिए एनएसीएचए की भविष्य की दृष्टि है।
छात्रों का चयन करने के लिए चयन मानदंड होंगे। एक बार जब एक छात्र किसी कॉलेज में चुना जाता है, तो व्यक्ति https://www.cgnacha.com/scholars.php वेबसाइट के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए अनुरोध प्रस्तुत कर सकता है। NACHA के कार्यकारी दल, प्रोजेक्ट DA UDAAN ’के अध्यक्ष श्री नितिन विश्वकर्मा के नेतृत्व में और टीम प्रस्तुत आवेदनों की समीक्षा करेगी और फिर इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए छात्र का चयन करने के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया की जाएगी।
श्री शत्रुघ्न बरेठ और श्री अमित झा (उदय की सह-अध्यक्ष) ने यह भी उल्लेख किया है कि कई छात्र वित्तीय जरूरत के कारण कॉलेज में शामिल नहीं हो पाते हैं या छात्रों को मध्यावधि में कॉलेज छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है, फिर से वित्तीय जरूरतों के कारण । उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि छत्तीसगढ़ के बाहर रहने वाले लोग भी हमारे छत्तीसगढ़ के बच्चों की मदद के लिए UDAAN परियोजना में शामिल हो सकते हैं।
NACHA पूरे छत्तीसगढ़, भारत में मेधावी छात्रों की पहचान करने के लिए एक समान पात्रता मानदंड का पालन करेगी। एनएसीएचए की दृष्टि उन छात्रों को छात्रवृत्ति वितरित करने की है जिन्हें अपने चुने हुए क्षेत्रों में ज्ञान की खोज को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।
छात्रवृत्ति एक वार्षिक पुरस्कार है, न कि एकमुश्त भुगतान। छात्र स्नातक तक छात्रवृत्ति के लिए योग्य है यदि विद्वान उम्मीदवार उच्च शैक्षणिक मानकों को बनाए रखता है। एनएसीएचए इन छात्रवृत्ति को संयुक्त राज्य अमेरिका और विश्वव्यापी में दान बढ़ाकर देता है। भारत में छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित स्थानीय अध्यापकों को छात्रों से आवेदन आमंत्रित करने के लिए विज्ञापन देने के लिए जिम्मेदार हैं, इन अनुप्रयोगों की स्क्रीनिंग करते हैं और उन छात्रों के सबसे निचले समूह का चयन करते हैं जो अंततः NACHA UDAAN छात्रवृत्ति प्राप्त करते हैं। छात्रवृत्ति केवल भारतीय कॉलेज में प्रवेश पाने वाले छत्तीसगढ़ छात्रों के लिए होगी।..NACHA छात्रवृत्ति के तीन प्रकारों को वर्गीकृत करेगी और वे इस प्रकार हैं:
1. कॉलेज मेरिट स्कॉलरशिप
2. नामित छात्रवृत्तियां
NACHA के लिए दान के रूप में UDAAN कॉलेज की छात्रवृत्ति के सामान्य पूल की ओर जाता है, कुछ समय अगर एक दाता एक कॉलेज से एक छात्र या अध्ययन के एक विशिष्ट पाठ्यक्रम में एक छात्र का समर्थन करना चाहता है, तो NACHA एक योग्य छात्र ढूंढता है और एक निर्दिष्ट योग्यता प्रदान करता है। इस श्रेणी के लिए दान देने वाले दानदाताओं को सूचीबद्ध किया जाएगा।
3. हाई स्कूल छात्रवृत्ति
एनएसीएचए छात्रों को अपने हाई स्कूल को पूरा करने में भी मदद करेगा। हाई स्कूल छात्रवृत्ति आमतौर पर एक दाता द्वारा नामित की जाती है जो अपनी पसंद के उच्च विद्यालय में छात्रों की मदद करना चाहता है।
छात्रवृत्ति दिशानिर्देश
UDAAN स्नातक छात्रों को योग्यता और वित्तीय आवश्यकता के आधार पर इंजीनियरिंग, चिकित्सा या 3-वर्षीय पॉलिटेक्निक (इंजीनियरिंग में डिप्लोमा) में प्रवेश प्रदान करता है। अध्यायों में मेधावी छात्रों की पहचान करने के लिए NACHA समान पात्रता मानदंड का उपयोग करेगी। शैक्षणिक रिकॉर्ड और आय विवरण की समीक्षा करने के अलावा, एनएसीएचए उन विशेष परिस्थितियों की भी समीक्षा करेगा, जिसके तहत छात्र अपना आवेदन जमा कर रहा है।
कॉलेज छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मानदंड नीचे सूचीबद्ध हैं:
● आपने भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में 10 वीं और 12 वीं में प्रथम श्रेणी और सीईटी / एनईईटी / जेईई रैंक प्राप्त की है।
तथा
● आपकी वार्षिक पारिवारिक आय रु। से कम है। 3, 00,000। तथा
● आपने इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, मेडिसिन अतिरिक्त मानदंडों जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त किया है
● सरकारी स्कूलों और कॉलेजों से आने वाले छात्रों को वरीयता
● सरकारी कॉलेजों में जाने वाले नए छात्रों को प्राथमिकता
● पहले प्रयास में शीर्ष रैंक प्राप्त करने वाले छात्रों को वरीयता.. NACHA उन छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करेगा, जिन्होंने व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त किया है
सरकारी (या सरकारी सहायता प्राप्त) कॉलेजों में इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि। NACHA के माध्यम से छात्रों का समर्थन करता है
यदि एक स्कॉलर कैंडिडेट एक अच्छे ग्रेड पॉइंट औसत रखता है, तो उनका पूरा पाठ्यक्रम।

● छात्रों को अन्य छात्रवृत्ति न मिलने के कारण
● NACHA UDAAN एक जरूरतमंद छात्र को वित्तीय सहायता के लिए अंतिम उपाय है
विद्वान उम्मीदवार अपने आवेदनों के आधार पर लघु-सूचीबद्ध होते हैं और अंतिम चयन के लिए अपने माता-पिता के साथ साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button