गुप्तचर विशेषबिग ब्रेकिंगभारतवारदात

WhatsApp OTP Scam: नए तरीकों से किया जा रहा व्हाट्सएप हैक, बचना हैं तो पढ़े खबर

रायपुर . पूरी दुनिया के साथ भारत में भी व्हाट्सऐप (Whatsapp) के लाखों करोड़ों यूजर हैं। लेकिन अगर आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल सावधानी से नहीं करतें हैं,तो आसानी से (Hackers) हैकर Whatsaap को हैक(Hack) कर सकतें हैं। हम ऐसा इस लिए कह रहें है, क्योंकि हैकर्स और स्कैमर्स (Scammers) आसानी से (OTP) ओटीपी का इस्तेमाल व्हाट्सऐप में सेंध लगा रहें हैं। ऐसे में आपके फोन में मौजूद सारी जानकारियां (PrivateDate) उसके हाथों में पहुंच रही हैं. आइये आसान भाषा में समझतें है क्या है व्हाट्सऐप ओटीपी स्कैम (Whatsaap OTP Scam) और आप इससे कैसे बन सकते हैं

whatsapp hack
whatsapp hack

क्या है व्हाट्सएप ओटीपी स्कैम?
नए स्‍मार्टफोन में अपने रजिस्टर्ड नंबर (Registered Number) से व्हाट्सऐप पर अकाउंट बनाने के लिए कंपनी आपको एक ओटीपी भेजती है. ओटीपी को एंटर करने के दौरान आपको दो बातों को ध्यान में रखना होगा. पहला ओटीपी मंगाने के लिए अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर दर्ज करना होता है और दूसरा कंपनी आपको बिना मांगे कभी कोई ओटीपी नहीं भेजेगी. अब हैकर्स और स्कैमर्स ओटीपी के जरिये लोगों के फोन में सेंध मार रहे हैं. यह सेंधमार आपके दोस्त और परिजन बनकर संपर्क करते हैं. फिर कहते हैं कि उनका अकाउंट बंद हो गया है. उन्हें आपकी मदद की जरूरत है.

hacking

हैकर्स ऐसे बनातें है निशाना
हैकर्स कहता है कि आपके रिश्तेदार का अकाउंट हैक (Account Hack) हो गया है. उनके नंबर पर कोई ओटीपी नहीं मिल रहा है. ऐसे में आपको एक ओटीपी भेजेंगे, जिसे आपको उन्हें शेयर (OTP Share) करना होगा. फिर आपके रजिस्टर्ड फोन पर एक और ओटीपी आएगा. फिर हैकर्स आपको इस ओटीपी को शेयर करने को कहेगा. ओटीपी शेयर करने के बाद आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट लॉगआउट (Logout) हो जाएगा. अब आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट किसी दूसरे डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा रहा होगा.

hacking
hacking

अगर फंस जाएं तो क्या करें
अगर आप इस धोाधड़ी में फंस जाते हैं तो आप सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को रीसेट (Reset your Account) करें. इसके बाद फिर लॉगइन (Login) करें. इसके लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा. फिर आपके पास एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी से आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को दोबारा लॉगइन कर सकेंगे. इससे हैकर्स या स्‍कैमर्स के फोन में आपके मोबाइल नंबर से इस्तेमाल हो रहा व्हाट्सऐप अकाउंट बंद हो जाएगा.

ऐसे बचें OTP स्कैम से
व्हाट्सऐप स्कैम से बचने का बहुत ही आसान तरीका है. ध्यान रखें कि जब तक आप व्हाट्सऐप से ओटीपी नहीं मंगाएंगे, तब तक कंपनी आपको ओटीपी नहीं भेजेगी. ऐसे में अगर आपको बिना रिक्वेस्ट ओटीपी नंबर भेजा गया है तो उसे तुरंत नजरअंदाज कर दें. साथ ही इसे किसी के साथ शेयर करने से भी बचें. याद रहे दोस्त या कोई रिश्तेदार भी ओटीपी मांगे तो बिल्कुल शेयर न करें. यदि इस स्थिति में आपको कोई मैसेज मिलता है तो कॉल कर पुष्टि करें. आप टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन भी एक्टिव करा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button