गुप्तचर विशेषबिग ब्रेकिंगभारत

Republic Day 2021 की परेड में शामिल होगी अयोध्या राम मंदिर की झांकी, जाने कौन होगा मुख्या अतिथि

Republic Day 2021/ दिल्ली: इस साल राजपथ पर निकलने वाली रिपब्लिक डे परेड में कुछ खास होने वाला है। दरअसल इस बार गणतंत्र दिवस पर निकलने वाली परेड में राम मंदिर की झांकी को शामिल किया जा रहा है। दिल्ली के राजपथ पर होने वाले इस समरोह में देश और विदेश की बड़ी हस्तियों को बुलाया जाता है। अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की जो झांकी परेड में शामिल होगी उसे विशेष तरह से तैयार भी किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर की छवि साफ़ तौर पर देखि जा सकेगी।

अयोध्या के दीपोत्सव की भव्यता

ख़ास तौर पर तैयार की जा रही इस झांकी में अयोध्या के दीपोत्सव की भव्यता को भी दिखया जायेगा, इसके साथ शबरी के झूठे बेर खाते राम, निषादराज को गले लगते राम, केवट को आशीर्वाद देते राम जैसे कई दृश्यों को दिखाया जायेगा। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार इस झांकी में अंतररष्ट्रीय ख्याति के मृदंगाचार्य रामशंकरदास की मूर्ति भी दिखाएगी।

theguptchar

आपको बता दें कि अयोध्या में इस साल अगस्त में ही राम मंदिर की नींव रखी गई है। दिसंबर महीने में काम शुरू होने जा रहा है, ऐसे में जनवरी में अगर गणतंत्र दिवस की परेड में राम मंदिर की झांकी दिखती है तो पूरी दुनिया की नज़र यहां रहेगी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत के मेहमान हो सकते हैं

यूपी सरकार लगातार अयोध्या को पर्यटन के मानचित्र पर उतारने में लगी है। अयोध्या में अब हर साल दीवाली भव्य तरीके से मनाई जा रही है। इस साल 6 लाख दीयों के साथ दीपोत्सव किया गया, जबकि अगले साल 7 लाख दीयों का लक्ष्य रखा गया है। आपको बता दें कि हर साल गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में राजपथ पर परेड निकलती है,

theguptchar

जिसमें राज्यों की संस्कृति की झांकी दिखाई जाती है। जनवरी आने वाला है, ऐसे में राज्यों की ओर से अपनी थीम पर प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं. इस बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत के मेहमान हो सकते हैं।

यह भी पढ़े  कैबिनेट मंत्री सिंहदेव बोले अयोध्या के राम मंदिर निर्माण के चंदे का हिसाब दो, भाजपा बोली -पहले 101 करोड़ दो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button