गुप्तचर विशेषबिग ब्रेकिंगभारत

केंद्र सरकार की हैरान करने वाली रिपोर्ट, राज्य में महिलाएं भी जमकर पी रहीं शराब

वैसे तो बिहार राज्य में शराबबंदी है, लेकिन इसके बाद भी दबे छिपे तौर पर अवैध शराब आसानी से हासिल की जा सकती है। राज्य के मुखिया कई मंचों से शराबबंदी के कानून को सख्ती से लागू करने की बात करते है। लेकिन अब केंद्र सरकार ने एक रिपोर्ट जारी की है जिससे यह साफ होता है कि राज्य में अब महिलाओं पर भी शराब का नशा खूब सर चढ़ कर बोल रहा है। नेशनल फेमिली हेल्थ सर्वे 5 (NFHS-5) के पहले फेज की साल 2019-20 की रिपोर्ट तो यही कहती है। राज्‍य के 48 फीसद पुरुष तो 5 फीसद महिलाएं तंबाकू का सेवन करतीं हैं। देश के 22 प्रदेशों में 35834 घरों के सर्वे के आधार पर बनाई गई इस रिपोर्ट में तैयार में बिहार के विकास को दर्शातीं बेहतर आंकड़े भी शामिल हैं।

गांवों में 15.8 फीसद तो शहरों में 14 फीसद लोग पी रहे शराब

एनएफएसएस की रिपोर्ट बताती है कि बिहार के शहरों में 14 फीसद तो गांवों में 15.8 फीसद लोग शराब पी रहे हैं। पूरे राज्‍य के औसत की बात करें तो यहां करीब 15 फीसद लोग आज भी शराब पी रहे हैं। आंकड़ो पर भरोसा करें तो शहरी इलाकों की अपेक्षा गांवों में शराब अधिक पी जा रही है। इसका कारण शहरी इलाकों में अधिक जागरूकता व पुलिस सक्रियता को जाता है। सुदूर ग्रामीण इलाकों में पुलिस सक्रियता की कमी होती है। इसका असर शराबबंदी कानून के पालन पर भी पड़ा है। रिपोर्ट के अनुसार नाबालिग भी शराब पी रहे हैं।

theguptchar
theguptchar

0.5 फीसद शहरी महिलाएं पीतीं शराब, बिहार भी नहीं पीछे

आंकड़ों के अनुसार देश में महिलाएं भी शराब का खूब सेवन कर रहीं हैं। शहरों में 0.5 फीसद तो गांवों में 0.4 फीसद महिलाएं शराब पीती हैं। बिहार सहित शराबबंदी वाले राज्‍यों में भी यह चौंकाने वाला है।

theguptchar
theguptchar

बिहार में लगभग हर दूसरा आदमी कर रहा तंबाकू का सेवन

बिहार में लगभग हर दूसरा आदमी तंबाकू का सेवन कर रहा है। प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में 15 साल से अधिक आयु के करीब 50.7 फीसद लोग तंबाकू का किसी ना किसी रूप में सेवन करते हैं। शहरों में यह तादाद 40.3 फीसद है। कुल मिलाकर तंबाकू सेवन करने वाले पुरुषों का आंकड़ा 48.8 फीसद आता है।

theguptchar
theguptchar

महिलाएं भी तंबाकू-शराब का करती हैं सेवन

सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि महिलाएं जिनकी आयु 15 वर्ष से अधिक है वे भी तंबाकू का सेवन करने में पीछे नहीं हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली आबादी में से तकरीबन 5.3 फीसद महिलाएं किसी ना किसी रूप में तंबाकू का सेवन करती हैें तो शहरों में 3.6 फीसद महिलाएं ऐसा कर रही हैं। हालांकि शराब के सेवन में महिलाएं पीछे हैं। सर्वे के आंकड़ों की मानें तो ग्रामीण क्षेत्रों में 15 से अधिक आयु की 0.4 फीसद और शहरी क्षेत्र में 0.5 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं।

यह भी पढ़ें  CBI का 103 किलो सोना हुआ गायब, 45 करोड़ है क़ीमत अब…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button