गुप्तचर विशेषबिग ब्रेकिंगभारत

Car के किराये में हवाई यात्रा का मज़ा, प्रदेश शुरू हुई देश की पहली Air Taxi

Air Taxi Service in India: Makar Sankranti के मौके पर भारत वासियों को को एक ख़ास तोहफा मिला है। देश की पहली एयर टैक्सी Air Taxi की सेवा की शुरुवात हो चुकी है। अपने पहले चरण में ये हरियाणा राज्य में लोगों को सेवा देगी। देश की पहली Air Taxi सर्विस चंडीगढ़ से हरियाणा के हिसार के लिए शुरू हुई है. हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) द्वारा एयर टैक्सी सर्विस का श्री गणेश किया गया .

theguptchar
theguptchar

एयर टैक्सी शुरू होने से Hisar से Chandigarh की यात्रा सिर्फ 50 मिनट में पूरी हो जाएगी. Air Taxi की खास बात ये है कि इस एयर टैक्सी का किराया बिल्कुल सड़क पर दौड़ने वाली टैक्सी जितना ही होगा. चार सीटर एयर टैक्सी विमान का हरियाणा से चंडीगढ़ तक का किराया प्रति व्यक्ति 1755 रुपये है.

एयर टैक्सी की खासियत (India’s First air taxi)

अगर आप हिसार से चंडीगढ़ के लिए एयरपोर्ट से फ्लाइट लेता है तो आपको 2000 रुपये लेकर 2500 रुपये तक किराया देना होगा. इसके अलावा चेक इन जो एक-डेढ़ घंटे लगते हैं वह अलग.

theguptchar
theguptchar

एयर टैक्सी से आपको समय और पैसे, दोनों की बचत होगी. एयर टैक्सी से सफर के दौरान आपको चेक इन के लिए घंटे भर पहले आने की जरूरत नहीं होगी. महज 10 मिनट पहले पहुंच कर आप एयर टैक्सी विमान में सीट हासिल कर सकते हैं.

Air Taxi Route And Fare

आज देश में एयर टैक्सी सर्विस की शुरूआत हुई है. और फिलहाल यह हिसार से चंडीगढ़ के लिए शुरू की गई है. आने वाले समय में इस सर्विस को देश के अलग-अलग 26 रूटों पर शुरू किया जाएगा. फिलहाल, एयर टैक्सी कंपनी को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत 11 रूटों पर चलाने की अनुमति दी है.

theguptchar
theguptchar

एयर टैक्सी की दूसर चरण 18 जनवरी से शुरू होगा. इस दिन हिसार से देहरादून (Hisar to Dehradun) के लिए एयर टैक्सी उड़ान भरेगी. तीसरे चरण में चंडीगढ़ से देहरादून (Chandigarh to Dehradun) और हिसार से धर्मशाला (Hisar to Dharamshala) के बीच एयर टैक्सी सर्विस शुरू की जाएगी. इसके बाद हरियाणा से शिमला, कुल्लू समेत कई रूटों के लिए एयर टैक्सी सर्विस शुरू की जाएगी.

हिसार से धर्मशाला की दूरी महज डेढ़ घंटे में पूरी होगी और इसका किराया 2500 रुपये होगा. देहरादून के सवा घंटे के सफर के लिए मुसाफिर को 2500 रुपये किराया देना होगा.

यह भी पढ़ें रायपुर के पंडरी बस स्टैंड में मिले 20 मृत कबूतर, जानें Bird Flu से बचने के तरीके

यह भी पढ़ें एनपीएस के विरोध और पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर संयुक्त मोर्चा के पदाधिकारियों ने मनाया ब्लैक डे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button