गुप्तचर विशेषबिग ब्रेकिंगभारत

विश्व के 100 देशों को कोरोना वैक्सीन देगी भारत की सीरम इंस्टीटयूड, UNICEF के साथ हुआ करार, जाने कैसे हुआ मुमकिन

AdityaTripathi: कोरोना विपदा के दौरान भारत विश्व की आत्मनिर्भर शक्ति बनकर उभरा है। हमने न केवल भारत देश के लोगों के लिए Corona Vaccine का सफलता पूर्वक परिक्षण किया, बल्कि अब हम विश्व के अन्य देशों को भी वैक्सीन देने की स्थिति में पहुंच गए है। भारत की सीरम इंस्टीटयूड (Serum Institute of india) ने यूनिसेफ (UNICEF) के साथ करार किया किया है। जिसमे हम इंडिया में बनी वैक्सीन कोविशिल्ड और नोवावैक्स (covishield and novavax) को विश्व के अन्य देशों तक सप्लाई करेगें।

1.1 बिलियन Vacccine डोज़ भेजेगा हमारा देश

इस समझौते के बाद भारत विश्व के 100 देशों को लगभग 1.1 बिलियन Vacccine डोज़ भेजेगा। हमारा देश के सबसे बड़े दवा निर्माताओं में से एक है, लिहाजा दुनियाभर के कई देश हमसे Corona Vacccine के लिए सम्पर्क कर चुके हैं। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका की कोरोना वैक्सीन Covishield का निर्माण पुणे स्थित S erum Institute द्वारा किया जा रहा है, और Novavax का उत्पादन यूएस-आधारित नोवाक्स इंक द्वारा किया जा रहा है. UNICEF के कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने Serum Institute के साथ समझौते का ऐलान किया.

UNICEF के कार्यकारी निदेशक Henrietta fore ने कहा कि हमने पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (PAHO) समेत कई संगठनों के साथ मिलकर 100 देशों के लिए 1.1 बिलियन Vacccine की डोज का आर्डर दिया है. यह Vacccine हमें 3 अमेरिकी डॉलर में निम्न और निम्न मध्य आय के लोगों के लिए मिल रही है.

यह भी पढ़ें सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा में अनुपस्थित छात्रों को इंटरव्यू में बुलाया गया, PSC की साख पर उठे सवाल: BJYM

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button