गुप्तचर विशेषछत्तीसगढ़बिग ब्रेकिंगभारतलाइफस्टाइल

अगले महीने से बदल जाएगा इन सरकारी बैंकों का IFSC कोड, अभी करें पता, नहीं तो पैसे का लेनदेन बंद

केंद्र की मोदी सरकार ने कुछ महीने पहले देना बैंक (Dena Bank) और विजया बैंक (Vijaya Bank) का बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में मर्जर कर दिया था. इसके बाद दोनों बैंकों के ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा में शामिल हो गए थे. अब बैंक ऑफ बड़ौदा बड़ा बदलाव करने जा रहा है, जिसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ने वाला है.

ध्यान देने वाली बात है कि बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) 1 मार्च से देना बैंक (Dena Bank) और विजया बैंक (Vijaya Bank) का IFSC कोड 28 फरवरी के बाद बंद कर रहा है. ऐसे में 1 मार्च से इसके ग्राहकों को नया IFSC कोड का इस्तेमाल करना होगा. अगर आपका भी इन दोनों बैंकों में अकाउंट है तो जल्दी से नया आईएफएससी कोड ले लें, वरना ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

bank updates
bank updates

केंद्र सरकार के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और IFSC/MICR Code में बदलाव कर रहा है. हालांकि पुराने कोड 31 मार्च तक काम करेंगे. इसके बाद आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा. इस बात की जानकारी PNB ने ट्वीट कर दी है.

गौरतलब है कि IFSC कोड बदलने के बाद ग्राहक ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. इस बात की जानकारी बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी है और कहा है कि ई-विजया और ई-देना IFSC कोड 1 मार्च 2021 से बंद हो जाएंगे.

bank updates
bank updates

नया IFSC कोड आप बैंक की ब्रांच विजिट कर प्राप्त कर सकते हैं या टोल फ्री नंबर 18002581700 पर कॉल कर भी पता कर सकते हैं. इसके अलावा आप मैसेज करके भी नया कोड ले सकते हैं. इसके लिए मैसेज में आपको लिखना है ‘MIGR <Space> Last 4 digits of the old account number’ अब इस मैसेज को आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 8422009988 पर भेज दें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button