गुप्तचर विशेष

क्यों 13 लाख में नीलाम हुई तानाशाह की टायलेट सीट, जाने क्या है पूरा इतिहास

इतिहास के सबसे क्रूर तानाशाहों में से एक हिटलर के बारे में तो आप जानते ही है। वो दुनिया का सबसे बड़ा और शक्तिशाली नेता भी माना जाता है। जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर (Adolf Hitler) ने दुनिया को अपने इशारों पर नचाने के लिए हद तक मानवता को शर्मसार किया था। लेकिन आज हम आपको हिटलर के बारें में नहीं बल्कि उसकी टायलेट सीट के बारें में बताने जा रहें, जो थोड़े बहुत पैसों में नहीं पर पुरे 13 लाख में नीलम हुई है। शायद आपको यह जानकर थोड़ी हैरानगी हो सकती है लेकिन यह सच है।

 

क्यों 13 लाख में नीलाम हुई तानाशाह की टायलेट सीट, जाने क्या है पूरा इतिहास
क्यों 13 लाख में नीलाम हुई तानाशाह की टायलेट सीट, जाने क्या है पूरा इतिहास

अमेरिकी सेना ने लूट ली थी टायलेट सीट सीट

गौरतलब है कि हिटलर की ये वो टॉयलेट सीट है जिसे अमेरिकी सैनिक ने Berchtesgaden में स्थित उसके बेरघोफ निवास (Berghof residence) से लूटा था. अब अमेरिकी सैनिक का परिवार हिटलर की टॉयलेट सीट की नीलामी कर रहा है. इस टॉयलेट सीट की बोली 5 हजार डॉलर से शुरू हुई।

कुछ ऐसे कब्जे में आई थी टॉयलेट सीट

तानाशाह की इस सीट को सार्जेंट रैगवॉल्ड बोर्च (Ragnvald C Borch) ने उस वक्त अपने कब्जे में लिया था, जब वे फ्रांस के द्वितीय आर्मर्ड डिवीजन के साथ मिलकर काम कर रहे थे और मई 1945 में हुए युद्ध में इस इमारत तक पहुंचने वाले सहयोगी सैनिकों में से एक बन गए थे. उस वक्त बोर्च के सीनियर ऑफिसरों ने ही अपने अपनी टुकड़ी के सैनिकों को हिटलर की प्रॉपर्टी लूटने के आदेश दिए थे. इसके बाद सार्जेंट ने हिटलर की इस खास टॉयलेट सीट को कब्जे में लिया था और अपने घर ले आए थे. इस सिपाही के परिवार ने अब तक इस सीट को अपने न्यूजर्सी के घर में संभाले रखा लेकिन अब बेचना चाहते हैं .

यह भी पढ़ें छत्तीसगढ़ : रिश्वत लेते कैमरे में कैद हुए दो पटवारी, SDM ने ऐसे सिखाया सबक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button