गुप्तचर विशेषछत्तीसगढ़बिग ब्रेकिंग

छत्तीसगढ़ में खुल रहे हैं स्कूल, 16 फरवरी से लगेंगी 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं

कोरोना महामारी के विस्तार को रोकने के लिए लगाए गए Lockdown के बाद, आखिरकार अब छत्तीसगढ़ में स्कूल खुलने वाले है। दरअसल कल यानी 13 फरवरी को प्रदेश के कैबिनेट मंत्रियों की बैठक है। जिसमें छत्तीसगढ़ में 16 फरवरी से हायर सेकंडरी की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने पर फैसला लिया जायेगा। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि, स्कूलों में भी कोरोना गाइडलाइन पूरा पालन किया जायेगा। आपको बतादें कि पिछले साल मार्च कोरोना संक्रमण वजह से स्कूलों पर ताला बंद हैं।

बोर्ड कक्षाओं में अभी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

गौरतलब है कि लॉकडाउन दौरान बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर Online और मोहल्ला क्लास के जरिए पढ़ाई शुरू की गई थी। बोर्ड कक्षाओं में अभी प्रैक्टिकल परीक्षाएं होनी है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। इससे पहले नवमी से बारहवीं तक की नियमित कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के मुखिया Bhupesh Baghel की अध्यक्षता में होने वाली Cabinet की बैठक में सभी मंत्रियों से चर्चा के बाद अधिकृत रूप से इसकी घोषणा की जाएगी। इसी दौरान सभी विभागों को भी जरूरी को ऑर्डिनेशन के लिए कहा जाएगा।

फिलहाल हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों को खोला जाएगा, जिससे बच्चे कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सावधानियां बरत सकें। इसके बाद अगली कड़ी में पहली से लेकर 8वीं कक्षाओं में पढ़ाई शुरू होगी। हालांकि नए सत्र से ही प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में पढ़ाई शुरू होने की बात कही जा रही है।

सफाई और सेनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान

स्कूल खोलने से पहले सेनिटाइजेशन कराना होगा। इसके अलावा बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। बैठक व्यवस्था में भी Social Distancing का ध्यान रखना होगा। स्कूल की साफ-सफाई का भी विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। इसके लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी। बच्चों को भी इसके बारे में मुख्यतौर पर जानकारी दी जाएगी, जिससे वे अपने स्तर पर भी पूरी तरह सावधान रहें। स्कूलों में टीचरों को ध्यान रखना होगा कि किसी भी बच्चे में कोरोना के लक्षण दिखें तो तत्काल जांच और इलाज के लिए पहल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button