बिग ब्रेकिंगवारदात

ऑनलाइन फ्रॉड पर सरकार हुई सख्त, जल्द ही बनेगा डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट

पिछले कुछ समय से ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढे हैं, इन मामलों में शिकार हो कर आम आदमी मोटी रकम गँवा देता है। इन परेशानियों को ध्यान में रखते हुए और इन ऑनलाइन फ्रॉड पर शिकंजा कसने के लिए सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है। डिजिटल तरीकों से बढ़ते कारोबार व लेन में होने वाली धोखाधड़ी व अनचाही कॉल की रोकथाम के लिए सरकार ने डिजिटल इंटेलिजेंस यूनिट के गठन का निर्णय लिया है। इस दिशा में टेलीकॉम मंत्री रवि शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये फैसला लिया गया है। इसके लिए फ्रॉड मैनेजमेंट और कंजूमर प्रोटेक्शन के लिए भी पोर्टल बनाया जाएगा जहाँ ग्राहक टेलीकॉम कंपनियों को अनचाहे कॉल, एसएमएस और वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायत कर सकेंगे।

इतना ही नहीं ग्राहकों को अनचाहे कॉमर्शियल कॉल या एसएमएस भेजने वाली कंपनियों पर जुर्माने का प्रावधान किया जा रहा है। मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वित्तीय धोखाधड़ी के लिए दूरसंचार साधनों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। इनके जरिए आम आदमी की गाढ़ी कमाई को हड़पा जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिया कि ऐसे गलत कामों को रोकने के लिए कठोर दंडनीय कार्रवाई की जाए।

बता दें कि डु नॉट डिस्टर्ब के बाद भी अनचाही कॉल्स नहीं रुकी है। ग्राहकों द्वारा डु नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) में रजिस्ट्रेशन करा दिए जाने के बावजूद भी उसी नंबर से लगातार कॉमर्शियल कॉल और एसएमएस आते रहते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button