बिग ब्रेकिंगमेडिकलहेल्थ

ब्रिटेन में जानबूझकर लोगों को कोरोना संक्रमित कर रही हैं सरकार

एक तरफ पूरी दुनिया में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण किया जा रहा हैं वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन में स्वेच्छा से आने वाले लोगों को जानबूझकर कोरोना संक्रमित करने की तैयारी चल रही है। जिसके लिए कई लोगों ने अपनी सहमति भी दे दी है।

दरअसल, कोरोना से बुरी तरह प्रभावित ब्रिटेन कोरोना से बचाव और प्रभावी वैक्सीन के विकास के लिए रिसर्च करना चाहता है। इसके लिए वहां की सरकार ने दुनिया के पहले ‘कोरोना वायरस ह्यूमन चैलेंज ट्रायल’ को मंजूरी दे दी है। इसके तहत संक्रमण के प्रसार पर अध्ययन के लिए प्रतिभागी जानबूझकर संक्रमित होंगे। इस परीक्षण का उद्देश्य कोविड-19 से बचाव के लिए और प्रभावी टीका तथा उपचार पद्धति को विकसित करना है।

अध्ययनकर्ता 18-30 साल उम्र के 90 प्रतिभागियों की तलाश कर रहे हैं जिन्हें सुरक्षित और नियंत्रित माहौल में कोविड-19 से संक्रमित किया जाएगा। बता दें कि ब्रिटेन इन दिनों कोरोना वायरस के कम से कम तीन नए स्ट्रेन से जूझ रहा है।

यही कारण है कि तीन-तीन कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद भी इस देश में संक्रमण की रफ्तार यूरोप में सबसे अधिक तेज है। यहां की सरकार ने कुछ दिनों पहले ही लेवल-3 के स्तर का लॉकडाउन भी घोषित किया था। जिसमें पुलिस को जुर्माना लगाने की पूर्ण आजादी दी गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button