गुप्तचर विशेषबिग ब्रेकिंगहेल्थ

हेल्थ : दूध को लेकर बचें इन गलतियों से!

दूध को सम्पूर्ण आहार ऐसे ही नहीं कहा जाता है। दूध के अंदर वो सभी पोषक तत्व होते हैं जो एक स्वस्थ शरीर को चाहिए। सेहत के लिए दूध पीने की सलाह तो आपने बचपन से ही सुनी होगी। हालाँकि इसका दूसरा पहलू भी है। दूध को लेकर अगर ध्यान नहीं दिया गया तो इसके पोषक तत्व नष्ट भी हो जाते हैं। इसके तहत दूध को बार-बार उबालने से होने वाले नुकसान हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप यकीनन इस आदत से परहेज करेंगे। खासकर चाय बनाने वाले बार-बार दूध उबालते हैं। इसका आपकी सेहत के ऊपर क्या असर पड़ता है इस बारे में जानते हैं।

दूध को लेकर किये गए एक रिसर्च के अनुसार, 17 प्रतिशत महिलाओं को इस बात का पता नहीं होता है कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। वहीं 59 प्रतिशत महिलाओं को लगता है कि दूध को ज्यादा देर तक उबालने से उसके पोषक तत्वों में वृद्धि होती है। इसके साथ ही 24 फीसदी महिलाओं को लगता है कि दूध को उबालने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

दरअसल दूध जितना उबलेगा उसमें मौजूद गुड बैक्‍टीरिया उतना ही मरते जाएंगे। ये गुड बैक्‍टीरिया ही आपके शरीर को कई रोगों से बचाकर रखते हैं. ऐसे मे दूध को बार-बार उबालना निश्चित तौर पर हानिकारक हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button