लाइफस्टाइल

सही उम्र में करें सही इंवेस्टमेंट!

आपकी उम्र के साथ इंसान की जरूरतें और प्राथमिकताएं बदलती रहती हैं। इसलिए हर उम्र में इन्वेस्टमेंट का अलग पैमाना होना जरुरी है, तो आईये जानते है उम्र के हिसाब से कैसे करें इन्वेस्टमेंट

20 की उम्र में

जब आप अपनी ज़िन्दगी की शुरुआत कर रहे हैं यानि कि 20 की उम्र में हैं तो अपनी कमाई खुद पर खर्च करें। आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। जिम जाएं, स्वस्थ खाएं और स्वस्थ जीवन शैली विकसित करें। इसके साथ ही बचत की शुरुआत करना भी शुरू कर देना चाहिए। आप एक स्वस्थ जीवन शैली को लेकर काम कर रहे हैं, तो आपके व्यर्थ खर्च अपने आप कम हो जाएंगे और आप अधिक बचत कर पाएंगे। इसके साथ ही इमरजेंसी फंड भी जरूरी है।

30 की उम्र में

बीमा कवर: आप अपने और आपके ऊपर आर्थिक रूप से आश्रितों के जीवन को सुरक्षित करने के लिए विवाह के बाद पर्याप्त जीवन बीमा कवर लें। वहीँ जीवन के निश्चित वित्तीय लक्ष्यों में से एक बच्चों की शिक्षा होगी। इसलिए आपको फंड जमा करने के लिए जल्दी निवेश करना शुरू कर देना चाहिए।

EMI: नौकरी और कमाई के साथ आपको घर, और कार की भी जरूरत होगी। इसके लिए आप लोन लेंगे जिसकी EMI देनी होगी। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी EMI आपके सैलरी से 50 प्रतिशत से अधिक न हो।

50 की उम्र में
बढ़ते उम्र के साथ बीमारियां आती हैं। पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा कवर के साथ हेल्थ इमरजेंसी के लिए एक अलग फंड बनाएं। इस उम्र में आते -आते अपने सभी कर्जों को चुका दें और बड़ी खरीद से बचें जिन्हें ईएमआई मोड के माध्यम से नए उधार लेने या भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
वहीँ इन सब के साथ ही रिटायरमेंट फंड की व्यवस्था करना भी बेहद जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button