लाइफस्टाइलहेल्थ

कुछ लोग खूब खाते हैं फिर भी वजन नहीं बढ़ता, क्यों?

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग खूब सारा जंक फूड, पिज्जा और तलाभुना खाते है और कभी वर्कआउट भी नहीं करते हैं। लेकिन वो स्लिम दीखते हैं और उनका वजन भी नहीं बढ़ता है।
बहुत से लोगों को यह देखकर आश्चर्य होता है कि अनहेल्दी डाइट लेने वालों का वजन क्यों नहीं बढ़ता है। आखिर उनके स्लिम फिगर के पीछे राज क्या है। यह उनके मेटाबोलिज्म के कारण है या किसी अन्य कारणों से? आइए जानते हैं ज्यादा खाने के बावजूद कुछ स्लिम लोगों का वजन क्यों नहीं बढ़ता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि तेज मेटाबोलिज्म ही स्लिम दिखने का एकमात्र कारण है। लेकिन इसमें कई कारकों की भूमिका होती है। जैसे कि आनुवांशिकी, पोषण और यहां तक कि व्यवहार संबंधी कारक भी शामिल होते हैं जो पतले लोगों को अपने शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अलग है और वजन न बढ़ना इस बात पर निर्भर करता है कि ये सभी कारक उनके दैनिक जीवन को कितना प्रभावित करते हैं।
स्लिम लोगों को वजन नियंत्रित रखने में फिजिकल एक्टिविटी भी काफी हद तक मदद करती है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने का मतलब यह नहीं है कि आप जिम में घंटों बिताएं। दिन भर टहलना या घर के कामों में व्यस्त रहना शारीरिक रूप से सक्रिय रहने का अच्छा विकल्प है।

स्टडी से पता चलता है कि अन्य लोगों की तुलना में कुछ लोगों में आनुवांशिक कारणों से वजन नियंत्रित रहता है और तेजी से कैलोरी भी बर्न होती है। इसके अलावा, कुछ लोग दूसरों की अपेक्षा एक ही एक्सरसाइज करके अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। यह पूरी तरह से उनके आनुवंशिकी पर निर्भर करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button