बिग ब्रेकिंगभारतलाइफस्टाइल

तत्काल टिकट बुकिंग पर किस क्लास में लगता है कितना चार्ज

यह तो हम सभी ज्यादातर जानते हैं कि तत्काल टिकट का चार्ज सामान्य टिकट से अधिक होता है। किंतु आपको पता है, तत्काल टिकट के फेयर के साथ साथ कई बार हमें एक्स्ट्रा चार्जेस भी देने पड़ते हैं ।

जिसके बारे में अक्सर लोगों को नहीं पता होता है  और ऐसे में उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । तो तत्काल में टिकट बुक कराने से पहले जान लें क्या है, इसके एक्स्ट्रा चार्जेस।

यदि कोई इमरजेंसी में सफर करना चाहता है। तो वह तत्काल टिकट बुक करा सकता है। भारतीय रेलवे में पैसेंजरो की सुविधा के लिए तत्काल टिकट का यह ऑप्शन दिया हुआ है। इसके लिए उसको आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने से टिकट तत्काल मिल जाता है। लेकिन बहुत बार ऐसा देखने में आता है ,कि यात्री तत्काल टिकट तो बुक कर लेते हैं।

यदि वह इमरजेंसी में इसको कैंसिल करना चाहे। तो उनको इस से मिलने वाला रिफंड अमाउंट के बारे में जानकारी नहीं होती है। जिसके रहते उनको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको तत्काल टिकट से जुड़ी हर क्लास के लिए क्या चार्ज होता है इसके बारे में जानना बहुत आवश्यक है। रिजर्वेशन और तत्काल जैसी सुविधाएं ज्यादातर क्लास के लिए उपलब्ध है।

यदि आप स्लीपर क्लास में रिजर्वेशन करवाते हैं ,तो इसका कम से कम 100 और ज्यादा से ज्यादा ₹200 तक का भुगतान करना पड़ता है। सेकंड क्लास सिटिंग में रिजर्वेशन का 10 से ₹15 तक का भुगतान होता है।

यदि आप चेयरकार के लिये रिजर्वेशन करवाने का सोचते हैं, तो इसमें आपको 125 से लेकर ₹230 तक का भुगतान करना पड़ सकता है।

इनके साथ साथ यदि बात करें थर्ड क्लास की तो इसमें 300 से 400 तक का भुगतान होता है । यही सेकंड क्लास एसी में रिजर्वेशन के लिए न्यूनतम 400 और अधिकतम ₹500 तक का भुगतान किया जाएगा। एग्जीक्यूटिव क्लास में सीट रिजर्व कराने के लिए चार सौ से ₹500 तक का चार्ज निर्धारित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button