गुप्तचर विशेषबिग ब्रेकिंगभारतलाइफस्टाइल

अब आसानी से ऐसे करें पुराने फोन से नए फोन में डेटा ट्रांसफर

आजकल स्मार्टफोन पर सारे प्रोफेशनल काम होने लगे हैं ऐसे में अगर आपका फोन किसी कारणवश बदलना पड़ जाये तो सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि पुराने फोन से नए फोन में डेटा कैसे ट्रांसफर किया जाये।

आज हम आपको ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना किसी झंझट के आप अपने नए फोन में पूरा स्टोरेज ला सकते हैं। आइये जानते हैं।

कॉन्टैक्ट ट्रांसफर: अगर आपके फोन में सेव नंबर गूगल अकाउंट से सिंक नहीं है तो आप सिम कार्ड से भी पुराने फोन के कॉन्टेक्ट ट्रांसफर कर सकते हैं इसके लिए फोन में contact एप को खोलें>Click on menu>manage>import/export का सलेक्ट करें। आप pop window में export to sim card को चुनें। इसके बाद आपके कॉन्टैक्ट्स फोन से सिम कार्ड में ट्रांसफर हो जाएंगे। बाद में आप अपने नए फोन में इन्हें ट्रांसफर ले सकते हैं।

फोन में मौजूद कॉन्टैक्ट को ट्रांसफर करने का एक और आसान तरीका है कि आप कॉन्टैक्ट्स को अपने गूगल अकाउंट से सिंक कर लें। जब आप नए फोन को चालू करेंगे तो गूगल अकाउंट से सिंक कर लें, इससे आपके सारे कॉन्टैक्ट्स नए फोन में ट्रांसफर हो जाएंगे। ऐसे ही मीडिया फाइल्स को ट्रांसफर करने के लिए आप मैमोरी कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आसानी से आपके फोटो, वीडियो और ऑडियो फाइल्स नए फोन में ट्रांसफर हो जाती हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने जरूरी मैसेज नए फोन में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप फ्री एसएमएस बैकअप और रीस्टोर एप का इस्तेमाल कर हैं। इसके अलावा कई ऐप्स भी हैं जिनकी मदद से आप मैसेज का ट्रांसफर ले सकते हैं।

ऐप ट्रांसफर- कई बार फोन में हमारे काम के ऐप्स होते हैं ऐसे में नए फोन में हम उनका ट्रांसफर लेना चाहते हैं इसके लिए आप हीलियम नाम की फ्री एप की मदद ले सकते हैं. यहां एप्स का पूरा बैकअप ले लें. अब इस ऐप को नए फोन में डाउनलोड करें और फिर सभी एप्स का बैकअप ले लें. आप चाहें तो माइक्रोएसडी कार्ड या कम्प्यूटर के जरिए भी बैकअप ले सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button