मेडिकलहेल्थ

इन चीजों को बार – बार गर्म करके खाने से बचें, होता है भारी नुकसान

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग ठंडे खाने को दोबारा गर्म करके खाते हैं। कई लोग दिन में कई कई बार खाने को गर्म करते हैं। बहुत सारे लोग मेहनत से बचने के लिए और आजकल के बिजी लाइफ स्टाइल के चलते भी खाने को बना कर रख देने का ट्रेंड हैं और खाने से पहले उसको दोबारा गर्म करते हैं।

मगर क्या आपको पता है कि यह छोटी सी हैबिट या जल्दबाजी करके हम कितनी बड़ी बीमारियों को आने की दवात दे रहे हैं।

स्वास्थ्य एक्सपर्ट का कहना है कि खाने को दोबारा गर्म करके खाने से पोषक तत्वों के नष्ट होने के साथ-साथ केमिकल रिएक्शन भी होता हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसान दायक हैं।

मेडिकल साइंस के अनुसार हमें हरी पत्तेदार सब्जियों को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए इसमें पाए जाने वाला नाइट्रेट गर्मी से खत्म हो जाता है और इसके रिएक्शन से हमारे चेहरे पर दाने, दाग ,धब्बे आदि आने की संभावना बढ़ जाती है।

प्रतिदिन की डाइट में खाया जाने वाला चावल को भी बार-बार गर्म करके खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है। चावल में भी कुछ मौजूद पोषक तत्व नष्ट होने से केमिकल रिएक्शन होता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में मिलने वाले पालक को भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है और इसको दोबारा गर्म करने से नुकसान दायक रसायन भी निकलते हैं जो आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर डालता है।

अंडे को शौक से खाने वाले जान ले यदि आप अंडे को बार-बार गर्म करके खा रहे हैं तो यह है भविष्य में व्यक्ति को कैंसर होने तक की संभावना पैदा कर सकता है क्योंकि इसके गर्म करने पर नाइट्रोजन का ऑक्सीडीकेशन होता है।

मेथी और लौकी को गर्म करके खाने से इसमें उपयुक्त न्यूट्रीशन शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और जिसके कारण स्किन और पेट का कैंसर होने का खतरा हो सकता है।

आलू जो की घरों में सबसे ज्यादा खाई जाने बाली सब्जी है, इसमें विटामिंस पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है आलू को बार-बार गर्म करके खाने से इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटूलिनम पनप सकता है, जो बैक्टीरिया का एक रूप है,और मानव शरीर के लिए नुकसानदेह होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button