लाइफस्टाइलहेल्थ

जानें कुछ आसान तरीके जिससे आप अपने ऑफिस का स्ट्रेस कम कर सकते हैं

कई सारी रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि दफ्तर में या लंबे समय तक किसी भी काम को करने का दबाव पड़ने से हमारा मानसिक संतुलन खोने लगता हैं और लोग स्ट्रेस का शिकार होने लगते हैं। आधुनिक समय में ऑफिस लोगों के जीवन का एक ऐसा हिस्सा बन चुका है जिससे गुजरना बेहद ही जरूरी हो गया है। ऐसे में यदि आपको मानसिक या शारीरिक स्ट्रेस काफी हद तक बढ़ चुका है।
तो जाने यह कुछ आसान से तरीके जिससे आपको अपना मानसिक संतुलन बैलेंस रखने में मदद मिलेगी और स्ट्रेस कम कर सकते हैं ।

पहली बात तो जान लें कि किसी भी काम को करने के लिए आपको उसको मैनेज करना बहुत ही जरूरी है। यदि आप मल्टीटास्किंग है या ऑफिस में कोई भी बड़ी टेंशन होती है तो आप अपने टाइम को मैनेज करना सीखें अपने काम के साथ-साथ अपनी पर्सनल लाइफ के लिए भी टाइम मैनेज करें। टाइम मैनेजमेंट एक ऐसा ऑप्शन है जो आपको ऑफिस की टेंशन से हमेशा दूर रखेगा। हमेशा ध्यान रखें कि अपने समय के पाबंद बने और अपने काम को कभी भी कल पर ना डालें। प्रतिदिन का काम प्रतिदिन ही निपटा लें।

हमें लंबे समय तक किसी भी काम को लगातार नहीं करना चाहिए। अगर आप ऑफिस में भी काम कर रहे हैं, तो बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए। लगातार किसी भी काम को करने से आपका स्ट्रेस बढ़ने लगता है। तो बेहतर होगा कि आप अपने काम के बीच में थोड़ा सा ब्रेक लेकर अपनी सेहत का भी साथ ध्यान रखें।

आपका वर्क लोड कितना भी ज्यादा हो। कितना भी आपके ऊपर प्रेशर हो किंतु खाना खाते समय आपको कैंटीन में जा कर ही खाना खाना चाहिए। कभी भी उसको अपने डेस्क पर ना खाएं, इससे लंच करते समय भी आपका सारा ध्यान अपने काम पर लगा रहता है। ऐसे में कोशिश करें कि लंच कैंटीन में ही करें। ऐसा करने से आपका थोड़ा सा माहौल भी बदलता है। और आपका दिमाग अलग प्रतिक्रिया में लगता है।
अपने बिजी शेड्यूल में से साल में एक बार या वीकेंड में कहीं बाहर घूमने जरूर जाना चाहिए। यह आपके तनाव को दूर करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आपको स्ट्रेस लेवल बहुत ज्यादा रहता है तो अपने फ्री टाइम में फोन का प्रयोग भी कम करें फोन के बदले आपको अपने स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए कुछ अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ना शुरू करना चाहिए। किताबें पढ़ने से भी हमारा तनाव दूर होने लगता है और इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ता है।

वैज्ञानिकों की एक रिसर्च में पाया गया था कि आप अपने फ्री टाइम में सॉन्ग भी सुन सकते हैं सॉन्ग सुनना भी हमारे स्ट्रेस को काफी हद तक दूर करता है ।

Web Title: Stress In Office

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button