भारत

सिर्फ FASTag से 102 करोड़ रुपये रोजाना मिल रहा है टोल कलेक्शन, आप यहाँ से लगा सकते हैं फास्टैग

पिछले कुछ दिनों से सरकार इस बात पर बहुत जोर दे रही है कि FASTag का चलन तेजी से बढ़े। वहीं नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से मिली जानकारी के मुताबिक FASTag के जरिए टोल कलेक्शन 102 करोड़ रुपये रोजाना के स्तर पर पहुंच गया है। NHAI का कहना है कि 1 मार्च 2021 तक सभी टोल प्लाजा पर मुफ्त में फास्टैग को लगवाया जा सकता है।

बता दें कि देशभर के टोल प्लाजा पर सिर्फ फास्टैग के जरिए ही टोल टैक्स का भुगतान लिया जा रहा है अगर किसी की गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है तो उस व्यक्ति को दोगुना टोल टैक्स चुकाना पड़ रहा है।

आंकड़ों का कहना है कि अभी लगभग 80 प्रतिशत वाहनों में फास्टैग को लगाया जा चुका है। वहीं लगभग 40 हजार प्वांइट आफ सेल यानि POS को टोल प्लाजा पर वितरित किया जा चुका है। एनएचएआई का कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 100 फीसदी कैशलेस टोल व्यवस्था को लेकर यात्रियों की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। अगर आपके गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है तो आप यहाँ से लगा सकते हैं फास्टैग!

नई गाड़ी खरीदते समय ही डीलर आरसी देता है वैसे ही आपको फास्टैग भी देगा, इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा। पुराने वाहनों के लिए इसे नेशनल हाईवे के प्वाइंट ऑफ सेल अथवा प्राइवेट सेक्टर के बैंकों से भी खरीद सकते हैं। इनमें सिंडिकेट बैंक, Axis बैंक, IDFC फर्स्ट बैंक, HDFC बैंक, SBI बैंक, और ICICI बैंक से प्राप्त कर सकते है. Paytm से भी फास्टैग को खरीदा जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button