मेडिकलहेल्थ

ये हैं वो गैजेट्स जो लोगों के खानपान को पूरी तरह बदल देंगे

दुनिया अब डिजिटल होती जा रही है, लोग अब अपनी हर जरुरत को डिजिटल करते जा रहे हैं। ऐसे में डिजिटल एरा और अन्य कम्पनिया ऐसी डिवाइस बनाने की कोशिश कर रही हैं जो, हर व्यक्ति को उनके स्वास्थ्य के हिसाब से उनके खानपान को लेकर ध्यान रखेगा। इस तकनीक में एक डिवाइस है जिसमे छोटा सा सेंसर लगा हुआ होता है। यह मनुष्य की बाजू में पीछे की ओर लगा दिया जाता है। जिसके बाद यह त्वचा के नीचे मौजूद तरल पदार्थ की जांच करता है और हर व्यक्ति को उनकी सेहत के हिसाब से बताता है कि उन्हें कब और क्या खाना चाहिए। इसके साथ-साथ उपभोक्ताओं के ब्लड शुगर लेवल ,डायबिटीज आदि की भी जांच करता है और उस डाटा को आप के फोन पर भेज देता है। इससे आप प्रतिदिन रियल टाइम में चेक कर पाएंगे कि आपकी प्रतिदिन की एक्टिविटी जैसे डाइट ,नींद ,योगा, स्ट्रेस आदि का आपके शुगर लेवल पर क्या इफेक्ट पड़ रहा है।

इस तकनीक के द्वारा शुगर की बीमारी झेलने वाले लोगों को यह भी पता चलेगा कि उनके खाने का प्रभाव उनके शुगर लेवल पर अच्छा पढ़ रहा है या बुरा। साथ ही साथ यह डिवाइस आपको यह भी बताएंगी कि आपको स्वस्थ रहने के लिए कितना व्यायाम करना चाहिए।
इस डिवाइस द्वारा व्यक्ति अपने डायबिटीज, मेटाबॉलिज्म से संबंधित आदि बीमारियों के बारे में भी जान सकता है। इस तकनीक के इस्तेमाल से काफी बड़ी आबादी को राहत मिलेगी। वह अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में बेहतर फैसले ले सकेंगे।

Web Title: Gadgets Help Us Eat Better

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button