खेलभारत

PM मोदी ने किया गुलमर्ग खेलो इंडिया विंटर गेम्स का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कश्मीर के गुलमर्ग में खेलो इंडिया विंटर गेम्स का वर्चुअल मोड से उद्घाटन किया। इसमें देश भर के विभिन्न राज्यों से 1200 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रधानमंत्री ने उद्घाटन के बाद खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि खेलों इंडिया के तहत हर जिले में एक सेंटर विकसित किया जाएगा। यही नहीं खेलों में उच्च शिक्षा के संस्थान और खेल विश्वविद्यालय की स्थापना भी की जाएगी। उन्होंने इन खेलों में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को आत्मनिर्भर भारत का ब्रांड अम्बेस्डर करार दिया।

गुलमर्ग में आयोजित दूसरे खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर को विंटर गेम्स में भारत का एक प्रमुख केंद्र स्थापित करने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने देश भर से आए खिलाड़ियों को अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि इस बार अधिकांश राज्यों से इस प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या लगभग दो गुना हो गई है। यह साफ दर्शाता है कि किस कदर विंटर गेम्स के प्रति खिलाड़ियों का रूझान बढ़ रहा है।
उन्होंने यह भी कहा कि इन खेलों में भाग लेने का अनुभव खिलाड़ियों को विंटर ओलंपिक्स में भाग लेने में भी मदद करेगा। मोदी ने कहा कि खेलो इंडिया अभियान से ओलंपिक पोडियम ले जाने की मंशा से ही यह अभियान शुरू किया गया है। जम्मू और कश्मीर में खेलों इंडिया के तहत दो सेंटर आॅफ एक्सिलेंस स्थापित हैं। ऐसे सेंटर देशभर में हर जिले में खोले जा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते हुए मोदी ने कहा कि पिछले साल विंटर गेम्स में जम्मू-कश्मीर की टीम ने पहले की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया। अब देश भर के कई राज्य विंटर गेम्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। विंटर गेम्स का अनुभव भारत के गौरव को बढ़ाने के काम आएगा। गुलमर्ग में हो रहे ये खेल दिखाते हैं कि जम्मू-कश्मीर शांति और खुशहाल के लिए कितना तत्पर है। यह गेम्स जम्मू-कश्मीर में खेल गतिविधियों को और बढ़ावा देगा।

Web Title: Gulmarg Khelo-India Winter Games

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button