गुप्तचर विशेषबिग ब्रेकिंग

Chhattisgarh Budget Live : सबसे पहले गुप्तचर के साथ जाने बजट में किसको क्या मिला ?

CM Bhupesh Baghel ने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर Chhattisgarh का बजट विधानसभा में पेश किया। CM और वित्त मंत्री के रूप में यह उनका तीसरा बजट है, जबकि प्रदेश का 21वां बजट है।

बघेल ने ग्रामीण क्षेत्र में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की घोषणा की। यहां पर कृषि मार्ट स्थापित किए जाएंगे, जहां पर कृषि उपकरणों और कृषि उत्पादों की बिक्री होगी। उन्होंने कहा कि मछली पालन को कृषि का दर्जा दिया जाएगा।

भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को भी दिया जाएगा Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojna का लाभ। इस योजना में किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार की रकम दी जाती है।

वहीं, बजट में शहरी स्वच्छता में काम कर रहे कामगारों का मानदेय 5 हजार से बढ़ाकर 6 हजार रुपए करने का प्रावधान किया है। Bhopal की तर्ज पर Raipur में मानव संग्रहालय बनाने की घोषणा भी की गई।

Bhupesh Baghel ने कहा कि राज्य और राज्य के बाहर सी-मार्ट शुरू किया जाएगा। Chhattisgarh की GDP 1.54 फीसदी वृद्धि रहेगी।। उन्होंने कहा कि इस बार Chhattisgarh में रिकॉर्ड धान की खरीदी की गई, जो इतिहास है। मनरेगा में रोजगार देने में Chhattisgarh ने नया कीर्तिमान बनाया है।

बजट पेश करने से पहले CM ने ट्वीट किया, “वक्त कितना भी मुश्किल हो/रफ्तार नहीं थमने देंगे, चुनौतियां लाख हों/छत्तीसगढ़ को नहीं रुकने देंगे। आगे बढ़ेगा Chhattisgarh, गढ़ेंगे नवा छत्तीसगढ़।” सीएम जूट के बैग में बजट रखकर विधानसभा पहुंचे।

इन योजनाओं पर खर्च करेगी सरकार

बलरामपुर, कांकेर और कोण्डागांव में मक्के से एथेनाल बनाने का प्लांट लगेगा। वह भी PPP model में। चावल और गन्ने से एथेनाल बनाने के लिए 7 एमओयू पहले ही हो चुके हैं।

Child Budget आएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग को 2200 करोड़ देने की बात। नयी आंगनबाड़ी नहीं खुलेगी।

38 लाख घरों तक नलों से पानी पहुंचाने की योजना पर काम के लिए बजट प्रावधान होगा।

70 विकासखंडों में फूड पार्क बनाने पर 50 करोड़ रुपया खर्च होगा।

जारी रहेंगी सब्सिडी योजनाएं

बताया जा रहा है, बिजली पर सब्सिडी की योजनाएं जारी रहेंगी। 2200 करोड़ रुपए की सब्सिडी है। पंप, 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ, गरीब परिवारों को फ्री बिजली योजनाएं इससे संचालित होनी हैं।

नये Medical College में आधारभूत सुविधाओं पर अधिक रकम खर्च होगी। प्रधानमंत्री सड़क निर्माण योजना और CM ग्रामीण सड़क योजना में पुरानी सड़कों की मरम्मत और नई सड़कों की व्यवस्था होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button