छत्तीसगढ़

जून माह से खुलेंगे अंग्रेजी माध्यम के नए स्कूल,कलेक्टर ने ली अधिकारीयों की बैठक

बलौदाबाजार| जिले के भाटापारा, सिमगा, कसडोल,पलारी एवं बिलाईगढ़ में भी अंगे्रजी माध्यम के उत्कृष्ट स्कूल खोले जायेंगे। ये स्कूल जून महीने से शुरू हो जाएंगे। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना के अंतर्गत सभी विकासखण्डों में प्रस्तावित स्कूलों का चयन कर लिया गया है।

उनमें नवीनीकरण कार्य के लिये डीएमएफ एवं सीएसआर सहित अन्य योजनाओं के तहत 1 करोड़ 44 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई है।

कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने अधिकारियों की बैठक लेकर स्कूल खोलने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ डाॅ. फरिहा आलम सिद्धिकी, अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी सी.एस.धु्रव उपस्थित थे। गौरतलब है कि जिला मुख्यालय बलौदाबाजार में पिछले साल से ही उत्कृष्ट विद्यालय अंग्रेजी माध्यम संचालित हो रहे हैं।

कलेक्टर जैन ने बैठक में कहा कि अंग्रेजी माध्यम की उत्कृष्ट विद्यालयों का संचालन राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारे जिले के दाऊ विष्णुदत्त वर्मा शा.उच्चतर माध्यमिक स्कूल पलारी, गुरू घासीदास बालक उमावि कसडोल, शिवलाल मेहता शाउमावि. भाटापारा, शाउमावि बिलाईगढ़ एवं शासकीय कन्या उमावि सिमगा में संचालित होगा।

समितियों के माध्यम से इसका संचालन होगा। स्कूल में पढ़ाने के लिए सरकारी स्कूलों में अध्यापनरत हिन्दी, अंग्रेजी और संस्कृत के व्याख्याताओं की नियुक्ति की जायेगी। इसके लिए इच्छुक लोगों से 25 मार्च तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में आवेदन मंगाये गये हैं।

स्कूल में कक्षा पहली से 12 वीं तक कक्षायें संचालित होंगी। पहली कक्षा में कोई भी बच्चा प्रवेश ले सकता है। दूसरी से 12 वीं तक अंग्रेजी माध्यम में पढ़ रहे बच्चों को प्रवेश दिया जायेगा। पहली से पांचवी तक प्रत्येक कक्षा में 40-40 बच्चे और कक्षा छठवीं से 12 वीं तक 35-35 बच्चों को प्रवेश दिया जायेगा।

कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को चयनित स्कूलों में नवीनीकरण कार्य शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय की तर्ज पर सभी अंग्रेजी स्कूलों में सुविधायें विकसित किये जाएंगे। उन्होंने बीईओ को गुणवत्ता पर नजर रखने के निर्देश भी दिए। जिला कार्यालय में बैठक के बाद सभी बीईओ ने जिला मुख्यालय के नये उत्कृष्ट विद्यालय का अवलोकन भी किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button