मेडिकललाइफस्टाइलहेल्थ

Health Tips: हेल्थ के साथ आपकी खूबसूरती भी बढ़ाती है ब्लैक टी

द गुप्तचर डेस्क| ग्रीन टी के साथ ही ब्लैक टी भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। ब्लैक टी न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स कि मानें तो ब्लैक टी में कई ऐसे गुण मौजूद होते है जो त्वचा संबंधित हर समस्या को दूर कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप चाय की पत्ती या टी बैग को फेंकने की बजाए उससे अपनी सुंदरता को और ज्यादा बढ़ाने के उपयोग में ला सकेंगे।

आंखों का सुंदरता बढ़ाने में
किसी की भी खूबसूरती को बढ़ाने में आंखों का सुंदर होना भी जरूरी है। आंखों का ख्याल रखने के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार कैफीन युक्‍त उत्‍पादों का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। इसकी मदद से आंखों के आसपास जमा फ्लूइड कम किया जा सकता है।

ऐसे ही आंखों की पफीनेस यानी सूजी हुईं आंखे और अंडर आई बैग की समस्‍या भी दूर होती है। इसके लिए ब्लैक टी को पहले उबालकर छान ले। इसे आईस ट्रे में डालकर जमाने के बाद इन बर्फ के टुकड़ों को अपनी दोनों आंखों पर कुछ मिनट के लिए लगाएं, ऐसा करने से आपको अपने आंखों में बदलाव आना शुरू हो जाएगा।

बालों को मजबूत बनता है
ज्यादातर लोग बालों के टूटने की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और अपने टूटते बालों की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप ब्लैक टी का सहारा ले सकते हैं।

ब्लैक टी से बालों को धोने पर चमक बनी रहती है और बालों की टूटने की समस्या खत्म हो सकती है। शैंपू और कंडीशनर लगाने से पहले अपने बालों को प्‍लेन ब्‍लैक टी से धोएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में अपने बालों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

सनबर्न और रेजर बर्न
ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि चेहरे पर शेविंग करने के दौरान कट लग जाने या फिर ज्यादा समय तक धूप में रहने से अगर आपकी त्वचा का रंग काला हो रहा है तो ऐसे में आप प्रभावित हिस्‍से पर फ्रिज में रखे ठंडे ब्‍लैक टी बैग को लगा सकते हैं। इसकी मदद से आपकी इससे त्‍वचा को ठंडक मिलती है।

पैडीक्‍योर
आप अपने घर में ही ब्लैक टी की मदद से पार्लर जैसा पैडीक्‍योर कर सकते हैं। आपको अपने पैरों को ब्‍लैक टी से साफ करना होगा, इसके लिए एक टब में गर्म पानी और पकाई गई ब्‍लैक टी को भी डाल दें।

ध्यान रहे आपको पानी इतना ही गर्म डालना है जितना आप सहन कर सकते हैं। इसके बाद पानी से भरे टब में पैरों को कुछ देर तक डुबोकर रखें। ऐसा करने से पैरों की बदबू भी दूर होगी और हर तरह के कीटाणु भी नष्‍ट हो जाएंगे।

स्किन टोनर
ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि ब्‍लैक टी में कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो फोटो एजिंग के लक्षणों से लड़ने सकते हैं। इसमें में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं। इसके अलावा ब्‍लैक टी एस्ट्रिंजेंट भी है जिसकी मदद से त्वचा से अतिरिक्‍त तेल को हटाया जा सकता है।

उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि ब्‍लैक टी की मदद से स्किन इन्फेक्शन और दाग-धब्‍बों की समस्या को सही किया जा सकता है। ये एजिंग को भी रोकने में मददगार साबित होता है। इसमें पॉलीफेनोल और टैनिन मौजूद होते हैं जो त्‍वचा की कोशिकाओं को रेजुनवेट करने में मददगार साबित होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button