छत्तीसगढ़

रायपुर : साढ़े पांच साल से रायपुर में ख‌ड़ा है बांग्लादेशी विमान, पार्किंग चार्ज जानकर आप चौक जायेंगे…

रायपुर। राजधानी के माना स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के एप्रेन एरिया में मौजूद बांग्लादेश की यूनाइटेड एयरवेज का विमान (एमडी-83) एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है. 7 अगस्त 2015 को ढाका से मस्कट जा रहे इस विमान का एक इंजन फेल हो गया था. इसके बाद इसकी इमरजेंसी लैंडिंग रायपुर एयरपोर्ट पर कराई गई थी. इस विमान में मौजूद 176 यात्रियों को दूसरे प्लेन से गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया था. तब से यह विमान रायपुर एयरपोर्ट पर ही खड़ा है.

डेढ़ करोड़ से अधिक है किराया

करीब साढ़े पांच साल से अधिक समय से रायपुर विमानतल में खड़े इस बांग्लादेशी विमान का किराया ही डेढ़ करोड़ से अधिक हो गया है। इसे यहां से ले जाने के लिए तो कोई प्रयास नहीं किया गया। लेकिन दो साल पहले इसे अपने स्थान से थोड़ा खिसकाया गया था।

प्लेन बेचकर किराया भुगतान करेगी विमानन कंपनी 

अब इस मामले में नई जानकारी आ रही है. अब विमानन कंपनी ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को सूचित किया है कि वह जल्द इस विमान को बेचकर एयरपोर्ट का किराया भुगतान करेगी. इस जानकारी के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी लीगल एडवाइज ले रही है उसके बाद आगे की कार्रवाई करेगी

क्यों करानी पड़ी थी विमान की इमरजेंसी लैंडिंग ?

7 अगस्त 2015 को ढाका से मस्कट जा रहे इस विमान का एक इंजन फेल हो गया था. इसका एक हिस्सा विमान से टूट कर राजधानी रायपुर से करीब 90 किलोमीटर दूर बेमेतरा जिले के खेत में गिरा था. एक इंजन फेल होने के बाद विमान के पायलट ने नागपुर और रायपुर एटीसी से संपर्क किया. रायपुर एटीसी से अनुमति मिलने के बाद इसे सुरक्षित रायपुर विमानतल पर लैंड करा लिया गया था. इस घटना में जान और माल की किसी तरह की हानि नहीं हुई थी, जिससे सभी ने राहत की सांस ली थी. लेकिन तकनीकी खराबी आने के बाद इस विमान को अब तक वापस ऑपरेशन में नहीं लाया जा सकता है. जानकारों के मुताबिक तकनीकी खराबी के अलावा सुरक्षा के नजरिए से कई तरह की अनुमति मिलना कठिन हो रहा है. इसलिए भी यह विमान पिछले साढे 5 साल से रायपुर एयरपोर्ट पर ही अपनी अगली उड़ान का इंतजार कर रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button