गुप्तचर विशेष

अजब- गजब: भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन जहां ट्रेन गुजरात में खड़ी होती है और टिकट महाराष्ट्र से लेनी पड़ती है ..

@विभांशु। भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां ट्रेन तो गुजरात राज्य में खड़ी होती है लेकिन आपको ट्रेन की टिकट महाराष्ट्र से लेनी पड़ती है। इस रेलवे स्टेशन का नाम है नवापुर रेलवे स्टेशन। वैसे तो यह रेलवे स्टेशन गुजरात और महाराष्ट्र के बॉर्डर पर हैै। इस वजह से इसका एक हिस्सा नवापुर में है और एक हिस्सा महाराष्ट्र में है , यह सूरत-भूसवाल लाइन पर है, जो देश का एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जो राज्यों में बंटा हुआ है। आधा स्टेशन महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में आता है और आधा गुजरात के तापी जिले में पड़ता है. गुजरात और महाराष्ट्र के बंटवारे से पहले ही ये स्टेशन बन चुका था और बंटवारे के बाद भी इस स्टेशन में कोई बदलाव नहीं हुआ और नतीजा ये हुआ कि अब ये दोनों राज्यों में आता हैै।

जानिए क्यों है यह स्टेशन इतना खास

यह स्टेशन अपने आप में इतना खास है कि केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने भी Quora पर इसकी जानकारी दी है और बताया जा है कि यह सीन किस रेलवे स्टेशन पर है. पीयूष गोयल ने रेलवे से जुड़े अनसुने तथ्य बताते हुए कहा इस रेलवे स्टेशन के बारे में बताया.

इतना ही नहीं, इस रेलवे स्टेशन पर एक कुर्सी भी रखी है, जिसका एक हिस्सा गुजरात में है और दूसरा महाराष्ट्र में.दो राज्यों में बंटे नवापुर रेलवे स्टेशन पर चार अलग-अलग भाषाओं में कोई भी सूचना रेल यात्रियों को दी जाती है. यहां हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती और मराठी में अनाउंसमेंट होता है. ऐसे में यह रेलवे स्टेशन बेहद खास है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button