गुप्तचर विशेषलाइफस्टाइल

Relationship Tips: किसी अपने के दर्द को कम करने के लिए दें ये पांच तोहफे

द गुप्तचर डेस्क| किसी अपने को खोने के दुख से बड़ा दुख शायद ही कोई हो। खासकर कोरोना जैसी इस वैश्विक महामारी के दौर में रोज़ हज़ारों लोग अपने अपनों को खो रहे हैं। कोरोना वायरस की वैक्सीन एक दिन बना ली जाएगी, लेकिन ये दर्द तमाम उम्र लोगों को सालता रहेगा।

अगर आपके भी किसी अपने ने इस दौर में किसी को खोया है और आपके पास उसके गम को दूर करने के लिए कोई शब्द नहीं हैं, तो आप इन बताये गए तोहफों के सहारे अपनी सिम्पथी ज़ाहिर करें और उन्हें दिलासा दें।

  1. फूल शांति देते हैं
    फूल एक ऐसा तोहफा है जो ख़ुशी हो या गम आपको शांति ज़रूर देते हैं। और नीला रंग भी सुकून देता है। इसलिए ऐसे समय में नीले वाज़ में सफ़ेद फूलों का तोहफा सांत्वना के रूप में दें। ये फूल न केवल सामने वाले के दर्द को थोड़ा कम करेंगे, बल्कि आपकी अबोली भावनाओं को भी उनतक पंहुचा देंगे।
  2. विंड चाइम
    विंड चाइम की खनकती आवाज़ इंसान के अकेलेपन को न केवल बांट लेगी बल्कि घंटियों जैसी इसकी सुमधुर आवाज़ उनके अशांत मन को भी शांत करने में मदद करेगी। अगर विंड चाइम के ऊपर लकड़ी का तख्ता हो और उसपर आप एक दिल को छू लेने वाला संदेश लिख सकें तो और भी अच्छा होगा।
  3. हग बॉक्स
    अगर आप इस मुश्किल घड़ी में अपने अपनों से दूर हैं, तो उन्हें भेजिए कस्टमाइज्ड हग बॉक्स। इस बॉक्स में आप इत्र और स्पा का सामान भेज सकते हैं। तनाव के इन क्षणों में घर में किया गया स्पा भी काफी आराम देता है।
  4. हग बॉक्स – 2
    अगर आपको लगता है कि स्पा का सामान इस वक़्त भेजना ठीक नहीं, तो इसे दूसरी तरीके से कस्टमाइज्ड करें। इसमें एक छोटा पौधा, एक एरोमा वाला कैंडल और एक सांत्वना सन्देश देता ग्रीटिंग कार्ड रखकर भेजें। अगर ये ग्रीटिंग कार्ड आप घर पर बना सकें तो और भी अच्छा। पौधे के साथ ये सन्देश रखना न भूलें कि जो चला गया है, उसकी याद ज़िंदा रखने के लिए इस पौधे कि देखभाल करें।
  5. डिजिटल फोटो फ्रेम
    जो चले गए हैं, हम उन्हें देखने के लिए तरसने लगते हैं। इस भावना को समझते हुए, जाने वाले की कुछ उम्दा तस्वीरें डिजिटल फोटो फ्रेम में फीड करके अपने अपनों को दें। इन तस्वीरों को देखकर उन्हें न सिर्फ शांति मिलेगी बल्कि उन्हें अपने दुख से उबरने में भी मदद होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button