गुप्तचर विशेष

काम की बात: क्या आपके व्हाट्सएप पर भी आया है अमेजन के फ्री गिफ्ट का लिंक? ना करें ये गलती नहीं आप भी हो सकते हैं फर्जीवाड़े का शिकार

सोशल मीडिया की दुनिया में आजकल आपको लूटने के साइबर क्राइम वाले रोजाना नये-नये तरीके अजमा रहे हैं। आजकल लोग व्हाट्सएप में अपना ज्यादा समय बिता रहे हैं, इसलिए जालसाजों की निगाहें भी इसी से जुड़े भोले-भोले लोगों पर है। इन दिनों Whatsapp पर एक मैसेज बड़ी तेजी से लोगों तक पहुंच रहा है, जिसमें अमेजन के फ्री गिफ्ट का वादा किया जाता है।

क्या ऐसी कोई स्कीम अमेजॉन ने निकाली है?

आपको बता दें कि ये फेक मैसेज है और अमेजन ने ऐसी कोई स्कीम नहीं निकाली है। अगर आपने फ्री गिफ्ट के लालच में ये सर्वे भर दिया, तो आपकी तमाम पर्सनल जानकारियां जालसाजों के पास पहुंच जाएंगी और आप बड़े फर्जीवाड़े का शिकार हो सकते हैं।

कैसे आपकी निजी जानकारी लेते हैं जालसाज़

व्हाट्सअप पर भेजे गये इस फेक मैसेज में एक URL होता है, जिस पर क्लिक करने से फ्री गिफ्ट का वादा किया जाता है। जैसे ही आप URL पर क्लिक करेंगे, एक सर्वे पेज खुल जाएगा। इस पेज के जरिए आपसे तमाम पर्सनल जानकारियां, जैसे उम्र, जेंडर, किस तरह का फोन इस्तेमाल करते हैं, अमेजन की सेवा को कितनी रेटिंग देंगे, आदि। शुरुआत में आपको ये जानकारियां मामूली लगेंगी और इनको देने में किसी तरह का नुकसान नहीं लगेगा। लेकिन असली कहानी इसके बाद शुरु होती है।खास बात ये है कि इसमें एक टाइमर लगा होता है, जिससे आप जल्द-से-जल्द इसे पूरा करने की कोशिश करें। जाहिर है इसकी वजह से आपक सावधानी घट जाती है और आप कुछ अहम जानकारी भी शेयर कर देते हैं। आखिर में कुछ गिफ्ट बॉक्स दिखेंगे, जिन्हें क्लिक करने पर आपको बताया जाएगा कि आप एक शानदार स्मार्टफोन जीत चुके हैं। लेकिन इस गिफ्ट को पाना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको ये मैसेज 5 व्हाट्सएप ग्रुप या 20 व्यक्तिगत कॉन्टैक्ट को शेयर करना होगा। इसके बीच आपकी तमाम पर्सनल जानकारियां जालसाजों के पास पहुंच जाएंगी और आप बड़े फर्जीवाड़े का शिकार हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button