गुप्तचर विशेष

होली टिप्स: आप भी घर पर ही बना सकते हैं होली के लिए रंग,जानिए इन्हें कैसे तैयार करें

कोरोना काल के चलते होली का त्योहार फीका पड़ता दिख रहा है। लोग घरों से बाहर निकलने और बाजारों से रंग खरीदने में हिसकिचा रहे हैं। ऐसे में आप चाहें तो घर में हर्बल और नैचुरल रंग और गुलाल आसानी से बना सकते हैं। वहीं केमिकल वाले रंग स्किन पर एलर्जी और जलन का कारण बनते हैं। इनसे बचने के लिए फूल, पत्तियों, सब्जियों और मसालों से तैयार रंगों का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं और आंखों को भी नुकसान नहीं पहुंचाते।

घर पर कैसे तैयार करें रंग?

* हरा रंग

हरे रंग के लिए नीम की पत्तियां या फिर पालक को पीस लें और उसमें अरारोट मिलाएं। इसको सूखाकर इसके बारीक पीस कर गुलाल की तरह प्रयोग किया जा सकता है। यह फेसपैक की तरह भी काम करेगा। नीम एंटीबैक्टीरियल और एंटीएलर्जिक होने के कारण स्किन के लिए फायदेमंद है और यह कील, मुंहासों की समस्या में राहत देता है। नीम की पत्तियों को सुखाकर इसके पाउडर को भी गुलाल की तरह लगाया जा सकता है।

* लाल रंग 

लाल रंग इसी विधि को अपनाकर चुकंदर के साथ बनाया जा सकता है। इसे घिसकर पानी में उबाल लें और लाल रंग तैयार है। गहरा पिंक रंग चाहते हैं तो इसमें पानी ज्यादा मिलाएं। इसके अलावा इसे पीसकर पेस्ट भी बना सकते हैं। खासबात है कि यह रंग आंखों और मुंह में चले जाने पर नुकसान भी नहीं होता है।

* पीला रंग

पीला रंग बनाने के लिए हल्दी बेहद मुफीद है। हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेट्री होती है जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। पीला रंग तैयार करने के लिए हल्दी को जौ या मक्के के आटे में मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं। इसे रंग की तरह इस्तेमाल करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button