फैशनमेडिकललाइफस्टाइलहेल्थ

लाइफस्टाइल टिप्स: खराब रिलेशनशिप आपकी सेहत पर पड़ सकता है भारी

द गुप्तचर डेस्क| हम जब भी किसी के साथ एक साथ रिश्ते में आते हैं तो कोशिश करते हैं कि हमारा रिश्ता सही चलता रहे, और लड़ाईयां न हो। हालांकि, रिश्ते को बेहतर बनाए रखना और एक दूसरे के साथ खुश रहना आसान होता है, लेकिन वक्त के साथ कई चीजों के समझौता भी करना पड़ता है, ताकि हमारे रिश्ते पर कोई आंच न आ जाए।

साइकोलॉजिस्ट का मानना है कि, लगातार समझौते करने के बाद भी अगर कुछ ठीक होता नहीं दिखता तो रिश्ते में एक नीरसता आ जाती और यह टूटने लगता है। पति-पत्नी के रिश्ते में बहुत सी ऐसी छोटी-छोटी बातें हो जाती हैं जो रिश्तो की उम्र कम कर देती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि रिश्ता टूटने का बुरा असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है। जी हां, आप यकीन मानिए, रिश्ते खत्म होने पर सेहत से संबंधित किस तरह की परेशानियां हो सकती हैं, आइए जानें…..

नींद की परेशानी
पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े होना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसे में जरूरत है तो केवल एक दूसरे को समझाने की। कई बार ये समस्याएं इतनी बढ़ जाती है नींद तक उड़ जाती है। लगातार ऐसा होने पर नींद न आने की परेशानी खड़ी हो जाती है।

डिपरेशन
हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आते ही रहते हैं। कई बार परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि लोगों का रिश्ता उनके मनचाहे मुकाम तक नहीं पहुंच पाता और बीच में ही टूट जाता है। अक्सर लोग यह दर्द बर्दाशत नहीं कर पाते और उन्हें इसका सदमा पहुंचता है जिसकी वजह से वह डिपरेशन में भी चले जाते हैं।

ब्लड प्रेशर की समस्या
अगर हम परेशान होते हैं तो ठीक से खाना भी नहीं खा पाते और इसका सीधा-सीधा असर हमारे ब्लड प्रेशर पर होता है। एक शोध के मुताबिक भी यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग अपनी शादी में परेशान रहते हैं उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या भी ज्यादा होती है।

वजन बढऩा
रिश्ते में तनाव के कारण वजन भी बढऩे लगता है। यह बात शोध में भी साबित हो चुकी है। 2018 में की गई एक रिसर्च के अनुसार, जिन लोगों की शादीशुदा जिंदगी अच्छी नहीं चल रही उनका वजन भी उन लोगों की तुलना में ज्यादा बढ़ा जो अपनी शादी में खुश रहते हैं।

जब आप खुश होते हैं तो अच्छी आदतों को अपनाते हैं और खुद का बहुत ध्यान रखते हैं। लेकिन वहीं रिश्ते में तनाव होने पर आपको गुस्सा आता और खाने-पीने की भी आदते बदलती हैं। इसकी वजह से आपका रूटीन बिगडऩे लगता है जिसके कारण वजन बढ़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button