छत्तीसगढ़मेडिकलहेल्थ

कल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को लगाई जाएगी कोरोना की वैक्सीन

कोरिया| भारत शासन के निर्देशानुसार एक अप्रैल से राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना वैैक्सीन लगाया जाना है। इसके लिए अब डॉक्टर के सर्टिफिकेट की आवश्यकता नही होगी। 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गो को पहले की तरह वैक्सीन लगती रहेगी।

छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी किए गए हैं कि सभी जिलों में 45 वर्ष से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने की व्यापक योजना बनाई जाए। स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि 1 जनवरी 2022 को, जो हितग्राही 45 वर्ष के हो जाएंगे या इससे अधिक उम्र के सभी व्यक्ति कोरोना वैक्सीन अवश्य लगवाएं। वैक्सीन के विपरीत प्रभाव नगण्य हैं और इससे संक्रमण से सुरक्षा मिलेगी। लेकिन वैैक्सीन लगाने के बाद भी कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करना आवश्यक है।

भारत सरकार के अनुमान से 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तिय कुल जनसंख्या के 20 प्रतिशत होंगे। इस मान से राज्य में 58 लाख 66 हजार से अधिक व्यक्ति इस समूह में आते हैं और इनका टीकाकरण किया जाना है। कोरिया जिले से इस समूह में लगभग 1 लाख 31 हजार से अधिक व्यक्ति शामिल होंगे।

कलेक्टर श्री एसएन राठौर ने सभी पात्र हितग्राहियों से अपील की है कि इस वैक्सीनशन अभियान में शामिल होकर कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण जरूर करवाएं। इसके साथ ही उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से कोरोना से बचाव के नियमों जैसे मास्क लगाना या फेस कवर रखना, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करने की भी अपील की है जिससे संक्रमण की रोकथाम की जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button