गुप्तचर विशेषभारतलाइफस्टाइल

इस पड़ोसी राज्य में हो रही 1 लाख रुपए किलो बिकने वाली सब्जी की खेती, IAS ऑफिसर ने ट्वीट कर कही ये बात..

बिहार| आपने ज्यादा से ज्यादा कितनी महंगी सब्जी खाई है? ये सवाल आपको थोड़ा अटपटा सा जरूर लगा होगा! लेकिन इसके पीछे एक वजह है. आमतौर पर हमारे यहां सब्जियों की कीमत 100 या 200 रुपये किलो होती है, तो सारे देश में बवाल मचना शुरू हो जाता है.

लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में एक ऐसी सब्जी भी है, जिसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि बड़े से बड़े अमीर भी उसे खरीदने से पहले 10 बार सोचेंगे!इस सब्‍जी का नाम है हॉप-शूट्स (hop-shoots). इसका इस्तेमाल मूलत: बीयर में फ्लेवरिंग एजेंट के तौर पर किया जाता था. इसके साथ ही अब इसका इस्तेमाल हर्बल मेडिसिन और धीरे-धीरे सब्‍जी के रूप में होने लगा है.

ऐसा माना जाता है कि ये एसिड मानव शरीर में कैंसर सेल्‍स को मारने में प्रभावी भूमिका निभाते हैं. अपने इस गुण की वजह से ये दुनिया की सबसे महंगी सब्‍जी है.आपको जानकर हैरानी होगी कि ये सब्जी बिहार के औरंगाबाद जिले के एक किसान (अमरेश सिंह) ने उगाया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हॉप शूट्स’ और इसका जो फूल होता है, उसे ‘हॉप कोन्स’ कहते हैं. इसके फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में किया जाता है, जबकि बाकी टहनियों को खाने के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है.

आईएएस ऑफिसर सुप्रिया साहू ने ट्वीट कर बताया कि दुनिया की सबसे महंगी सब्जी हॉप-शूट्स की खेती बिहार के औरंगाबाद जिले के निवासी अमरेश सिंह कर रहे हैं. भारत में की जाने वाली यह इस तरह की पहली खेती है.

सुप्रिया साहू के मुताबिक, भारतीय किसानों के लिए यह गेम चेंजर साबित हो सकता है. IAS ऑफिसर का ये ट्वीट सोशल मीडिया पर अब वायरल हो गया है और लोगों ने इस पर अपना-अपना रिएक्शन देना भी शुरू कर दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button