छत्तीसगढ़बिग ब्रेकिंग

रायपुर एयरपोर्ट में अब हर उड़ान पर देना होगा 550 रुपये का यूजर डेवलपमेंट फीस

रायपुर। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना से हवाई यात्रा करने पर 1 अप्रैल से प्रत्येक टिकट पर 500 रुपए यूजर डवलपमेंट फीस (यूडीएफ) देनी पड़ेगी। एयरपोर्ट के विकास के लिए अब केंद्र से फंड नहीं मिलेगा। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक यात्रियों से एकत्रित इस राशि का उपयोग एयरपोर्ट में विकास कार्यों व सुविधाएं बढ़ाने में किया जाएगा।

माना एयरपोर्ट में आने वाले दिनों में यूडीएफ राशि से किस तरह का विकास कार्य किया जाएगा, इसका प्रोजेक्ट भी तैयार कर लिया गया है। पहले चरण में 60 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का प्लान बनाया गया है। एयरलाइंस विशेषज्ञों के मुताबिक माना एयरपोर्ट में इस कवायद से प्राइवेटाइजेशन का रास्ता साफ हो चुका है। नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने एयरलाइंस कंपनियों के लिए पार्किंग किराए में भी इजाफा कि या है।

संगठनों से लेनी होगी स्वीकृति
अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट में विकास कार्यों के लिए औद्योगिक संगठन, चैंबर ऑफ कॉमर्स, राज्य सरकार की एजेंसी, एयरपोर्ट सलाहकार समिति, एयरलाइंस कंपनी, ट्रैवल्स एजेंसी, एयरलाइंस कर्मचारी संगठन सहित अन्य संबंधित इकाइयों से स्वीकृति ली जाएगी। इन संगठनों की रजामंदी आवश्यक होगी।

एयरोब्रिज-नए बैगेज सिस्टम का प्लान
यूडीएफ से मिलने वाली संभावित 60 करोड़ की राशि से एयरपोर्ट के बाहरी परिक्षेत्र में सेफ्टी वॉल, एयरोब्रिज, नया कन्वेयर बेल्ट, नया बैगेज इन सिस्टम की रूपरेखा बनाई गई है। इसके साथ अन्य दो-तीन कार्यों को शामिल किया गया है। प्रबंधन ने यह साफ किया कि विकास कार्य में लागत ज्यादा आने से यूडीएफ राशि बढ़ाई जा सकती है। इसे 1000 रुपए तक भी किया जा सकता है।

सामान्य स्थिति वसूलेंगे 100 करोड़ से ज्यादा की राशि
कोविड- 19 के पहले माना एयरपोर्ट से वित्तीय वर्ष 2019-20 में 21 लाख 31087 यात्रियों ने सफर किया था। 500 रुपए प्रति यात्रियों के मुताबिक यदि यूडीएफ राशि पर गौर करें तो यह 100 करोड़ से अधिक होगी। कोविड- 19 के दौर में हर हफ्ते हवाई यात्रियों की संख्या 33-34 हजार के बीच है, जो कि पहले 48 से 50 हजार थी। वर्तमान में एक महीने में 1.32 लाख यात्री सफर कर रहे हैं, जिनसे यूडीएफ राशि के रूप में 6.60 करोड़ का आंकड़ा एयरपोर्ट को मिल रहा है। सालभर यदि यही स्थिति रही तो यह आंकड़ा 70 करोड़ के पार जा रहा है। एयरपोर्ट प्रबंधन ने इन्हीं आंकड़ों के मद्देनजर विकास कार्यों के लिए 60 करोड़ का डीपीआर तैयार किया है।

माना एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले यात्रियों को 1 अप्रैल से 500 रुपए अतिरिक्त यूडीएफ राशि के रूप में वहन करना होगा। यह राशि एयर टिकट में उल्लेखित होगी। एयरपोर्ट के विकास कार्यों के लिए इस धनराशि का उपयोग होगा।
– राकेश आर. सहाय, निदेशक, स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट, माना

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button