छत्तीसगढ़बिग ब्रेकिंग

राज्य सरकार ने नई उद्योग नीति में किया बड़ा बदलाव, अब छत्तीसगढ़ में भी बन सकेगी RT-PCR और PPE किट

रायपुर| छत्तीसगढ़ में कोरोना अब कमजोर पड़ने लगा हैं, इस बीच छत्तीसगढ़ सरकार ने नई उद्योग नीति में अहम संशोधन किया है। बात दें की इसके तहत अब राज्य में मेडिकल उपकरणों और दवाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार मदद करेगी।

Read More: 24 मई राशिफल : मिथुन राशि वालों की धन, यश, कीर्ति, में होगी वृद्धि , लेकिन शाही खर्च से बचना होगा, जानिए बाकि राशियों का हाल

कोरोना से संबंधित दवाएं और उपकरण छत्तीसगढ़ में भी बनाए जा सकेंगे। यह बदलाव कोरोना महामारी से निपटने के लिए आवश्यक मेडिकल जरुरतों को देखते हुए किया गया है।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में 18 मई को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में उद्योग नीति 2019-24 में इस संशोधन को मंजूरी दी जा चुकी है।

Read More: छत्तीसगढ़ में टीकाकरण प्रमाणपत्र से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, अब दिखेगी मुख्यमंत्री बघेल की फोटो

मेडिकल क्षेत्र में उत्पादन को अब उच्च प्राथमिकता श्रेणी में शामिल कर लिया गया है। इससे राज्य में स्वास्थ्य के क्षेत्र में दवाइयों एवं अन्य उपकरणों के उत्पादन के लिए निवेश को गति मिलेगी। उद्योग संचालनालय से मिली जानकारी के अनुसार राज्य शासन द्वारा उच्च प्राथमिकता श्रेणी में 16 तरह के उपकरण और दवाओं को शामिल किया गया है।

Read More: गृह मंत्री ने कोरोना से जुड़ा इतिहास लिखने के लिए बनाई टीम, अब गुप्त व मुगल काल की तरह कोरोना काल का भी होगा अपना इतिहास

इनमें नवीन सिलेण्डर, ऑक्सीजन कंसनट्रेटर, क्रायोजेनिक गैस टैंकर, फेस मास्क, नॉन रिब्रिदर मास्क, ऑक्सीजन फ्लो मीटर, नेसल केन्यूला, वेन्टिलेटर, सर्जिकल दस्ताने, पीपीई किट, ओवर ऑल बॉडी प्रोटेक्टर, फॉर्मास्यिुटिकल्स, बीमारियों से संबंधित स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी उपकरण एवं दवाएं, टीका बनाने के उपकरण, आरटीपीसीआर टेस्ट, ट्रू-नॉट टेस्ट, एन्टीजन टेस्ट के लिए आवश्यक रिजेन्ट्स सम्मिलित किए गए हैं।

Read More: मोदी के मंत्री का पहली बार बाबा रामदेव पर हमला, बोले कोरोना योद्धाओं का अपमान नहीं सहेगी सरकार

मेडिकल के अलग-अलग आइटम के उत्पादक प्रदेश के अलग-अलग स्थानों (औद्योगिक क्षेत्रों) में उद्योग लगाने निवेश करते हैं तो उन्हें एरिया वाइज कम से कम 35 से अधिकतम 70 फीसदी तक करों और ब्याज में छूट मिलेगी।

Read More: रेसिपी : लॉकडाउन में मिस कर रहें हैं मोमोज? अब घर पर बनाएं वेजिटेबल मोमोज, जानिए ये आसान विधि

विदित हो कि औद्योगिक नीति 2019-24 के अंतर्गत उच्च प्राथमिकता श्रेणी में सम्मिलित वस्तुओं के उत्पादन को सर्वाधिक प्रोत्साहन की पात्रता है। इससे इनके उत्पादन के साथ राज्य में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के निवेश में तेजी आएगी।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button