बिग ब्रेकिंगभारत

PM मोदी की रैली में ब्लास्ट करने वाले 4 आतंकियों को फांसी, दो को मिली उम्रकैद…

पटना में एनआईए कोर्ट ने सोमवार को 2013 के पटना गांधी मैदान सीरियल ब्लास्ट मामले में अपनी सजा सुनाई। नौ में से चार दोषियों को फांसी की सजा, दो को उम्रकैद जबकि दो अन्य को 10 साल की सजा सुनाई गई है।
दोषियों में से एक को सात साल जेल की सजा सुनाई गई है। 2013 का पटना गांधी मैदान सीरियल धमाका मामला तत्कालीन प्रधानमंत्री-उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की हुंकार रैली से पहले पटना के गांधी मैदान में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों से संबंधित है।
जैसा कि पहले बताया गया था, एनआईए अदालत ने 27 अक्टूबर को गांधी मैदान सीरियल विस्फोटों के लिए 10 में से नौ आरोपियों को दोषी ठहराया था, जिसमें छह लोग मारे गए थे और 80 से अधिक घायल हो गए थे।
2013 सीरियल ब्लास्ट केस
साल 2013 में नरेंद्र मोदी की “हुंकार” रैली के दौरान पटना में कम से कम छह बम विस्फोट हुए थे। मोदी उस समय भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और गुजरात के मुख्यमंत्री थे।
इन धमाकों में छह लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे। पहला धमाका पटना रेलवे स्टेशन पर हुआ और दूसरा विस्फोट मोदी और अन्य नेताओं के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने से पहले गांधी मैदान और उसके आसपास हुआ।
मामला एनआईए ने 2013 में लिया था जिसने 2014 में मास्टरमाइंड हैदर अली को गिरफ्तार किया था। एनआईए ने 2014 में चार्जशीट दायर की थी। और मामले की अंतिम सुनवाई 2018 में शुरू हुई थी।
सभी को दोषी ठहराया गया 
अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश गुरविंदर सिंह मेहरोत्रा ​​ने हैदर अली उर्फ ​​”ब्लैक ब्यूटी”, इम्तियाज अंसारी, मोहम्मद मुजीबुल्लाह अंसारी, उमर सिद्दीकी, अजहरुद्दीन कुरैशी, अहमद हुसैन, नवाज अंसारी, मोहम्मद इफ्तेखार आलम और फिरोज असलम को बुधवार 27 अक्टूबर को दोषी ठहराया। एक अन्य आरोपी फकरुद्दीन को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया। नाबालिग को किशोर न्याय बोर्ड ने 2017 में तीन साल की सजा सुनाई थी।
आरोपियों में से नौ इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के सदस्य थे और एक स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) से जुड़ा था।

Related Articles

Back to top button