छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: ट्रैफिक नियम पर बड़ी खबर, नियम तोड़ने पर पिता-पुत्र पर कार्रवाई, जानें पूरा मामला

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर में मंगलवार शाम पुलिस ने एक 16 साल के किशोर को तेज रफ्तार बाइक चलाते हुए पकड़ा है। बच्चे ने खुद को बचाने के लिए झूठ भी बोला और खुद को बालिग होना भी बताया। अब पुलिस ट्रैफिक के नए नियमों के तहत कार्रवाई करते हुए बुधवार को लड़के को बाल न्यायालय में पेश करेगी। वहीं, उसके पिता की ओर से लापरवाही के चलते उन्हें भी CJM कोर्ट में पेश किया जाएगा। नियम के मुताबिक पिता पर 25 हजार तक का जुर्माना लग सकता है। यह पहली बार है कि ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पिता-पुत्र दोनों का चालान हुआ हो।
READ MORE: बरसात के मौसम में मछली खाने वाले हो जाएं सावधान! वजह जानने के बाद आप भी बोलेंगे- बात तो सही है…
ट्रैफिक पुलिस को पुराना बस स्टैंड के पास मंगलवार शाम तेज रफ्तार में बाइक जाती हुई दिखाई दी। रफ्तार ज्यादा होने और नाबालिग की आशंका से सिविल लाइन प्रभारी एस. एक्का ने उसे रोक लिया। उम्र पूछी तो पहले उसने खुद को 18 साल से अधिक बताया। इस पर पुलिस ने उसके बर्थ सर्टिफिकेट और बोर्ड एग्जाम का सर्टिफिकेट मंगाया। इससे पता चला कि वह 16 साल का है। इसके बाद पुलिस ने उसके पिता को बुलाया। वह आते ही कार्रवाई रोकने के लिए वह नेताओं और व्यापारियों के कॉल कराते रहे।
READ MORE: Viral Video: कूड़ा उठाने वाली औरत ने बोली अंग्रेजी, ऐसी फर्राटेदार इंग्लिश सुन आप भी रह जाएंगे दंग
पिता-पुत्र को अदालत में किया जाएगा पेश
पूरे मामले में ट्रैफिक पुलिस ने अदालती कार्रवाई की है। ट्रैफिक पुलिस बुधवार को नाबालिग को सरकंडा स्थित किशोर न्यायालय बोर्ड के सामने पेश करेगी। किशोर न्यायालय उसे क्या सजा देगा यह सुनवाई के बाद ही स्पष्ट होगा। वहीं, किशोर के पिता को जिला न्यायालय में पेश किया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि जिले में पहली बार किसी नाबालिग पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसे बाल न्यायालय में पेश किया जाएगा।
READ MORE: छत्तीसगढ़: आकाशीय बिजली गिरने से चपेट में आए चाचा- भतीजा, मछली पकड़ने गए थे पर मौत ने दे दी दस्तक
बढ़ती दुर्घटनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने लाया है नया नियम
केंद्र सरकार ने बढ़ते सड़क दुर्घटना को देखते हुए ट्रैफिक नियम में बदलाव किए हैं। इसके तहत 18 साल से कम उम्र के बच्चों को गियर वाली गाड़ी जानबूझ कर देना अपराध की श्रेणी में आता है। इसके लिए 25 हजार जुर्माना और बच्चे का 25 साल की उम्र तक लाइसेंस नहीं बन सकता। ऐसा नए यातायात के नए नियम में प्रावधान है।
READ MORE: Post Office की इस स्कीम में लगाएं 10 हजार रुपये, अंत में मिलेगा 16 लाख, आप भी पैसा लगाकर उठा सकते हैं फायदा
आगे भी जारी रहेगी कार्रवाई- ट्रैफिक ASP
ट्रैफिक ASP रोहित बघेल ने बताया कि स्कूल खुलने के साथ ही बच्चों को अभिभावकों द्वारा उनकी जिद पूरी करने के लिए अक्सर मोटरसाइकिल दे दी जाती है। नाबालिगों द्वारा मोटरसाइकिल चलाने के दौरान गंभीर सड़क दुर्घटनाएं पूर्व में घट चुकी हैं। ऐसी घटना आगे न हो इसके लिए SP दीपक झा ने कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। पुलिस अब रोजाना ऐसे नाबालिकों और उनके पेरेंट्स के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button