लाइफस्टाइल

किसानों के लिए खुशखबरी! अब सस्ते दरों पर आसानी से मिलेगा कर्ज, जानिए कैसे?

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना की 10वीं किस्त जारी कर दी है। भारत के करोड़ों किसान सरकार की इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। सरकार इस योजना के तहत किसानों को सस्ते दर पर कर्ज भी मुहैया कराती है।
दरअसल, आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना को आपस में जोड़ा गया है। वहीं किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर सरकार किसानों को सस्ते दर पर कर्ज उपलब्ध करा रही है।
किसानों को फसल बोने के लिए बैंकों से बहुत कम ब्याज दर पर कर्ज मिलता है। यह लोन सिर्फ किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए दिया जाता है। इस योजना में किसानों को बिना किसी गारंटी के 3 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है।
5-3 लाख रुपये का अल्पकालिक ऋण केवल 4 प्रतिशत की ब्याज दर पर प्रदान किया जाता है। इस लोन पर सरकार 2% की सब्सिडी देती है। समय पर कर्ज चुकाने पर 3% की छूट दी जाती है। इस प्रकार यह ऋण केवल 4% पर प्राप्त होता है लेकिन यदि ऋण चुकाने में देरी होती है, तो इस ऋण की ब्याज दर 7% है।
किसान क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें?
1. किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले तहसील जाकर लेखपाल से मिलें।
2. अब उनसे अपने देश की खसरा-खतौनी निकालो।
3. उसके बाद किसी भी बैंक में जाकर मैनेजर से मिलें और किसान क्रेडिट कार्ड की मांग करें।
4. यहां ध्यान रहे कि किसान क्रेडिट कार्ड ग्रामीण बैंक से बना हो तो उसमें सरकार आदि की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाती है, जिससे किसानों को लाभ होता है।
5 इसके बाद बैंक मैनेजर आपको एडवोकेट के पास भेजेगा और जरूरी जानकारी लेगा।
6. इसके बाद आपको बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना होगा।
7. इसके साथ कुछ कागजी कार्रवाई होगी। जिसके बाद आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।
8. इसमें कितनी लोन की सुविधा मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी जमीन कितनी है।

Related Articles

Back to top button