छत्तीसगढ़

मंदिर में मनाई गई संत शिरोमणि रविदास जयंती, समाज को एकता के सूत्र में बांधने का किया काम, पढ़िए कौन हैं रैदास… 

रायपुर। संत शिरोमणि रविदास जी कि जंयती के शुभ अवसर पर कल यानि बुधवार को रविदास जी के मंदिर कमासीपारा रायपुर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती मनाई गई।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दीपक जयसवाल पार्षद नगर निगम रायपुर, ज्ञानेश्वरी मिर्झा पार्षद नगर निगम बीरगांव , तुलसी दौड़िया जी प्रदेश अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ मेहर समाज, खेमराज बाकरे सचिव युवा प्रकोष्ठ मेहर समाज व सह कोषाध्यक्ष एवम समाज प्रमुख उपस्थित रहे। इस विशेष कार्यक्रम में रक्तदान किया गया। साथ ही बच्चों ने इस कार्यक्रम में रंगारंग प्रस्तुति भी दी।
READ MORE: छत्तीसगढ़ हर्बल ब्रांड ने अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में जमाई धाक, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉम्र्स पर बढ़ रही मांग
हमारा देश साधु-संतों और ऋषि-मुनियों की धरती है। यहां अनेक महान संतों ने जन्म लेकर भारतभूमि को धन्य किया है। इन्‍हीं में से एक नाम महान संत रविदास जी का है। संत रविदास बहुत ही सरल हृदय के थे और दुनिया का आडंबर छोड़कर हृदय की पवित्रता पर बल देते थे।
हिंदू पंचांग के मुताबिक, माघ पूर्णिमा के दिन ही रविदास जयंती मनाई जाती है। जो कि इस साल 16 फरवरी 2022 यानी बुधवार को मनाई गई है।
READ MORE: दुनिया के 7 सबसे अमीर पालतू जानवर, जिनकी जीवन जीने का तरीका देख हैरान रह जाएंगे आप
संत रविदास ने देश में फैले ऊंच-नीच के भेदभाव और जाति-पात की बुराईयों को दूर करते हुए भक्ति भावना से पूरे समाज को एकता के सूत्र में बाधने का काम किया था। इन्हें संत रैदास और भगत रविदास जी के नाम से भी जाना जाता है।

Related Articles

Back to top button