गुप्तचर विशेषछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: लेडी सिंघम अंकिता शर्मा को ऑपरेशन बस्तर की जिम्मेदारी, नक्सलियों के गढ़ में बनाया गया ASP

छत्तीसगढ़ सरकार ने पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल किया है। प्रदेश में 40 आईपीएस अधिकारियो के तबादले किए हैं। इनमें अंकिता शर्मा को बस्तर नक्सल ऑपरेशन की जिम्मेदारी सौंपी है। अंकिता शर्मा को रायपुर सिटी एसपी पद से बस्तर जिले में नक्सल ऑपरेशन का एएसपी बनाया है।
READ MORE: रातोंरात कौन चुरा ले गया 1 किलोमीटर सड़क, गांव वालों ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत
अंकिता को सौंपी गई ऑपरेशन बस्तर की जिम्मेदारी
बस्तर नक्सल ऑपरेशन में ​अंकिता शर्मा एएसपी के रूप में नक्सलियों के ​खिलाफ हथियार उठाने वाली देश की पहली महिला आईपीएस होंगी। इससे पहले छत्तीसगढ़ से पहली महिला आईपीएस बनने का गौरव भी अंकिता शर्मा को हासिल हो चुका है। अंकिता शर्मा को नक्सल प्रभावित बस्तर जिले में ऑपरेशन बस्तर की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
READ MORE: Jammu Kashmir: पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, इलाके में छिपे हैं कई आतंकी
दरअसल, बस्तर जिला छत्तीसगढ़ का अतिनक्सल प्रभावित जिला माना जाता है। जहां नक्सलियों को खत्म करने के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा ऑपरेशन बस्तर चलाया जा रहा है। जिसके तहत नक्सलियों के प्रभाव को बस्तर जिले से पूरी तरह खत्म करना है। अब अंकिता शर्मा को इस ऑपरेशन की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।
READ MORE: कोरोना का कहर जारी, जनसंपर्क सलाहकार तोशी वुंगटुंग की कोरोना से मौत
कौन हैं आईपीएस अंकिता शर्मा
बता दें कि अंकिता शर्मा का जन्म 25 जून 1990 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग निवासी व्यापारी राकेश शर्मा व गृहिणी सविता शर्मा के घर हुआ। तीन बहनों में सबसे बड़ी अंकिता शर्मा ने तीसरे प्रयास में साल 2018 में 203वीं रैंक हासिल करते हुए यूपीएससी परीक्षा क्रैक की थी। इन्हें होम कैडर छत्तीसगढ़ ही मिला। 19 अक्टूबर 2020 को इनको रायपुर में आजाद चौक शहर पुलिस अधीक्षक पद पर लगाया था। अब बस्तर ट्रांसफर कर दिया गया।
READ MORE: सांसद नुसरत जहां ने साड़ी में शेयर की खूबसूरत फोटोज, इनकी अदाएं देख हार बैठेंगे दिल!
अंकिता उस वक्त चर्चा में आई थी जब उन्होंने यूपीएसपी (UPSC) एग्जाम की तैयारी कर रहे युवाओं को लिए फ्री में ऑनलाइन कोचिंग की शुरूआत की थी। अंकिता शर्मा 100 से ज्यादा युवाओं को यूपीएसपी की तैयारी करवा रही है, हफ्ते में एक दिन IPS अंकिता अपनी व्यस्त दिनचर्या में से समय निकालक सुबह 11 से दोपहर एक के बजे के बीच छात्रों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं का निराकरण करती हैं। उनको इसी काम के चलते खूब तारीफ मिली थी।
READ MORE: Positive News: कोरोना ने अब तक 67 बच्चों से छीन लिए माता-पिता, सरकार लेगी इन मासूमों के स्वास्थ्य-शिक्षा की जिम्मेदारी
लगातार चर्चा में रहती है IPS
इस साल फरवरी में अंकिता नियम कानून को लेकर कांग्रेस विधायक शकुंतला साहू से भिड़ गई थी, उन्होंने विधायक को नियम कानून की खुलेआम जानकारी दी थी। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। यह मामला सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हुई थी और लोगों ने अंकिता की जमकर तारीफ की थी। उनकी छवि छत्तीसगढ़ में एक्टिव महिला अधिकारी की रूप में है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button