छत्तीसगढ़

NACHA ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति आवेदन प्रक्रिया शुरू- प्रतिभाशाली बच्चों के लिए सुनहरा अवसर, आज ही आवेदन करें…

यदि आपका सपना इंजीनियर, डॉक्टर, डेंटिस्ट, फार्मासिस्ट और स्नातक बनने का है, लेकिन आपके परिवार के पास फीस देने के लिए पैसे नहीं हैं, तो अभी चिंता न करें, NACHA आपके सपने को उडान प्रोजेक्ट के माध्यम से पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है।
UDAAN एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम है जिसके माध्यम से NACHA (ग्लोबल एनआरआई कम्युनिटी) डिग्री / डिप्लोमा के लिए इंजीनियरिंग, चिकित्सा, या किसी अन्य योग्य क्षेत्र में प्रवेश करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों का पूरा शुल्क प्रायोजित करता है। एक बार जब छात्र हमारी वेबसाइट का उपयोग करके आवेदन करते हैं, तो उड़ान समिति सभी आवेदनों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करती है और योग्यता के आधार पर चयन करती है। चयनित छात्रों को उनके कॉलेज की पूरी अवधि के लिए समर्थन दिया जाएगा
NACHA (उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ / NRI एसोसिएशन ऑफ छत्तीसगढ़) एक अंतरराष्ट्रीय छत्तीसगढ़ NRI समुदाय है, जिसे 2017 में शिकागो में शुरू किया गया था, और अब छत्तीसगढ़ राज्य, विरासत और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्तर पर इसका विस्तार किया गया है। एसोसिएशन की यूएसए, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूके, सिंगापुर और भारत में अच्छी उपस्थिति है। NACHA ने पिछले साल UDAN परियोजना की शुरुआत की थी जब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष श्री चरणदास महंत ने NACHA द्वारा आयोजित एक भव्य अभिनंदन समारोह के दौरान न्यूयॉर्क का दौरा किया था।
UDAAN एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम है जिसके माध्यम से NACHA (ग्लोबल एनआरआई कम्युनिटी) इंजीनियरिंग, चिकित्सा, या किसी अन्य योग्य क्षेत्र में प्रवेश करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों की पूरी फीस प्रायोजित करता है।
दरजा प्रमाणपत्र। एक बार जब छात्र हमारे पोर्टल का उपयोग करके आवेदन करते हैं, तो उड़ान समिति सभी आवेदनों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करती है और योग्यता के आधार पर चयन करती है। चयनित छात्र होंगे
उनके पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए समर्थित।
2020-21 में NACHA ने इस कार्यक्रम के तहत 2 छात्रों को प्रायोजित किया है। जशपुर जिले के पकारगांव गांव की खुशी अंबस्त ने विश्व विद्यालय इंजीनियरिंग कॉलेज (वीईसी) लखनपुर, सरगुजा में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया, और दूसरा छात्र विक्रांत देशमुख छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के अंडा गांव से है। उनके परिवार का मुख्य स्रोत खेती है। विक्रम मैकेनिकल इंजीनियरिंग में भिलाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (बीआईटी) कॉलेज में शामिल हो गए।
UDAAN समिति के अध्यक्ष शत्रुघ्न बरेथ ने कहा, “2020 की शुरुआत से, COVID ने भारत में कई परिवारों को तबाह कर दिया है। NACHA उन बच्चों के लिए अपना समर्थन दे रहा है जो कमजोर रह गए हैं और उनकी आगे की शिक्षा के लिए बहुत कम या कोई वित्तीय सहायता नहीं है। पिछले साल, COVID के कारण, हम कई एजेंसियों से संपर्क नहीं कर सके। इसलिए हमें अपने राज्य से बहुत कम आवेदन प्राप्त हुए। हम जानते हैं कि सैकड़ों छात्र वित्तीय चुनौतियों के कारण शिक्षा जारी नहीं रख सकते हैं, यह उड़ान कई छात्रों को उनके सपने को प्राप्त करने में मदद कर सकती है। मैं सभी समुदाय से अनुरोध कर रहा हूं सदस्य कृपया उड़ान के बारे में अधिक से अधिक जानकारी फैलाएं ताकि यह सभी वित्तीय सहायता वाले बच्चों तक पहुंच सके।
NACHA/UDAAN से संबंधित अधिक जानकारी या छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए https://cgnacha.com/scholarshipReg.php  पर जाएं।
वीडियो नीचे में देखा जा सकता है
https://www.youtube.com/watch?v=qgoq2LOKuzY&t=8s
छात्रवृत्ति दिशानिर्देश
● आपने भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में १० वीं और १२ वीं में प्रथम श्रेणी और CET / NEET / JEE रैंक हासिल की है।
तथा
● आपकी वार्षिक पारिवारिक आय रु। से कम है। 3, 00,000।
तथा
● आपने इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, मेडिसिन जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त किया है
अतिरिक्त मानदंड
● सरकारी स्कूलों और कॉलेजों से आने वाले छात्रों को वरीयता
● सरकारी कॉलेजों में जाने वाले नए छात्रों को प्राथमिकता
● पहले प्रयास में शीर्ष रैंक प्राप्त करने वाले छात्रों को वरीयता
● छात्रों को अन्य छात्रवृत्ति न मिलने के कारण वरीयता
● NACHA UDAAN एक जरूरतमंद छात्र को वित्तीय सहायता के लिए अंतिम उपाय है।विद्वान उम्मीदवार अपने आवेदनों के आधार पर लघु-सूचीबद्ध होते हैं और अंतिम चयन के लिए उनके माता-पिता के साथ साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।छात्रवृत्ति केवल भारतीय कॉलेज में प्रवेश पाने वाले छत्तीसगढ़ के छात्रों के लिए होगी।

Related Articles

Back to top button