Uncategorized

अब नौकरी की टेंशन छोड़ो, इस बिजनेस से कमाएं 40 हजार रुपये महीना, ऐसे करें आवेदन

कोरोना वायरस संक्रमण काल में आम लोगों की रोजी-रोटी के साथ नौकरी भी छुट गयी है। इस कोरोना काल ने जिंदगी से लेकर कारोबार जगत को भारी नुकसान हुआ है। स्थिति यह है कि जनमानस के आगे खर्च चलाने को पैसों की तंगी झेलनी पड़ रही है। केंद्र व राज्य सरकारों ने गरीबों की मदद को हाथ आगे जरूर बढ़ाया, लेकिन कार्य नही मिलने पर तंगी की स्थिति बनी हुई है।
READ MORE: शमिता शेट्टी और राकेश बापट ने लगाई अपने रिश्ते पर मुहर, हाथों में हाथ डाले पहुंचे डेट पर
यदि ऐसे में आप बिजनेस करने की सोंच रहे है तो यह खबर आपके लिए ही है। बिजनेस ऐसा है कि जिसमे आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नही पड़ेगी और मुनाफा भी ज्यादा होगा।
READ MORE: Post Office की इस स्कीम में एक वर्ष में 1,411 रुपए करें जमा, मिलेंगे करीब 35 लाख रुपये…
हम बात कर रहे हैं बिस्किट की, जिसकी मांग हमेशा बनी रहती है। लॉकडाउन में जब सभी उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए उस समय पारले जी बिस्कुट की इतनी अधिक बिक्री हुई कि पिछले 82 सालों का रिकॉर्ड को तोड़ दिया। ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट बनाने की यूनिट लगाना अच्छा विकल्प हो सकता है।
READ MORE: सावधान! एंड्रॉयड फोन उपयोगकर्ता पर मालवेयर का बना खतरा, एक छोटी चूक से खाली हो सकता है खाता
यदि आप बेकरी इंडस्ट्री में खोलना चाहते हैं तो इसके लिए मोदी सरकार भी मदद कर रही है। मुद्रा स्कीम के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मात्र 1 लाख रुपये ही निवेश करना होगा। कुल खर्च का 80 प्रतिशत तक फंड की मदद सरकार से मिल जाएगी। इसके लिए सरकार ने खुद प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई आप आसानी से कर सकते हैं।
यह प्रोजेक्ट लगाने में कुल लागत 5.36 लाख रुपए इसमें आपको खुद के पास से सिर्फ 1 लाख रुपये लगाना होगा। मुद्रा स्कीम के तहत आपका सिलेक्शन होता है तो बैंक से टर्म लोन 2.87 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल लोन 1.49 लाख रुपये मिल जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत आपके पास 500 वर्गफुट तक का खुद का जगह होना चाहिए। अगर नहीं है तो इसे रेंट पर लेकर प्रोजेक्ट फाइल के साथ दिखाना होगा। 5.36 लाख रुपए में कुल सालाना उत्पादन और उसकी बिक्री का अनुमान कुछ इस तरह से लगाया गया है।
READ MORE: महिला पुलिस कांस्टेबल के साथ हुआ सामूहिक बलात्कार, वीडियो बनाकर कर रहे थे ब्लैकमेल, पांच के खिलाफ केस दर्ज…
आवेदन के लिए शर्त
इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में आवदेन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी। नाम, पता, बिजनेस एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कितना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 5 साल में लौटा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button