भारत

बैंक ग्राहकों को झटका! 15 जनवरी से महंगी हो जाएंगी ये सेवाएं, यहां पढ़िए पूरी डिटेल…

नए साल की शुरुआत से बैंक से जुड़े कुछ नियम बदलने वाले हैं। अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो अब आपको बैंक की कुछ सेवाओं के लिए ज्यादा रकम चुकानी होगी। पीएनबी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक मेट्रो शहरों के ग्राहकों के खाते में तिमाही न्यूनतम बैलेंस की सीमा मौजूदा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दी गई है।
इन सेवाओं के लिए अधिक शुल्क लिया जाएगा
XL साइज के लॉकरों को छोड़कर सभी सेक्टरों और सभी प्रकार के लॉकरों के लिए लॉकर शुल्क में वृद्धि की गई है। शहरी और मेट्रो क्षेत्रों में लॉकर शुल्क में 500 रुपये की वृद्धि की गई है। इससे पहले, एक वर्ष में 15 निःशुल्क लॉकर विज़िट निर्धारित की जाती थीं; इसके बाद प्रति विजिट 100 रुपये शुल्क लिया जाता था। 15 जनवरी से फ्री लॉकर विजिट की संख्या घटकर 12 हो जाएगी, जिसके बाद ग्राहकों से 100 रुपये प्रति विजिट का शुल्क लिया जाएगा।
ये शुल्क भी बढ़ेंगे
नए टैरिफ के मुताबिक 1 फरवरी से अगर डेबिट अकाउंट में पैसे नहीं होने के कारण आपकी कोई किस्त या निवेश फेल हो जाता है तो उसके लिए 250 रुपये देने होंगे. अब तक इसके लिए 100 रुपये चार्ज किया जाता था। अगर आप डिमांड ड्राफ्ट रद्द करते हैं, तो अब आपको 150 रुपये देने होंगे। इसके लिए केवल 100 रुपये चार्ज किए गए थे। पीएनबी की वेबसाइट पर एक अलग अधिसूचना में, बैंक ने कहा है कि 1 फरवरी, 2022 से एनएसीएच डेबिट पर वापसी शुल्क 100 रुपये प्रति लेनदेन के बजाय 250 रुपये प्रति लेनदेन होगा।
यानी चेक वापस होने की स्थिति में भी अब और चार्ज लगेगा. 1 लाख रुपये से कम के चेक पर शुल्क 100 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये कर दिया गया है। 1 लाख रुपये से अधिक मूल्य के चेक रिटर्न के लिए 200 रुपये के बजाय 250 रुपये का शुल्क देना होगा। अगर आप महीने में 3 बार सेविंग अकाउंट से बैंक ब्रांच में पैसा जमा करते हैं तो यह फ्री होगा, लेकिन इससे ज्यादा के लिए आपको 50 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज देना होगा। पहले यह 25 रुपये था और महीने में 5 बार फ्री ट्रांजैक्शन होता था।

Related Articles

Back to top button