मनोरंजनवारदात

“मेरी बहन मुझसे और मेरे देवर के बंधन से जलती थी” जानें क्या किया मैंने अपनी बहन के साथ

प्रश्न: मेरी बहन सोचती है कि मैं उसके पति को चुरा लूंगा। यह सब एक दोस्ती के रूप में शुरू हुआ और आज मैं अपनी बहन से ज्यादा अपने जीजा पर विश्वास करता हूं। हम लगभग हर अवसर एक साथ बिताते हैं और मैं देख सकता हूं कि मेरी बहन ने हमें ताना मारना शुरू कर दिया है और वह योजनाओं को रद्द करने की भी कोशिश करती है। मैं अपनी बहन और अपने सबसे अच्छे दोस्त (मेरे जीजा) को नहीं खोना चाहता। मैं अपनी बहन को मुझ पर विश्वास करने के लिए क्या कर सकता हूँ?
डॉ चांदनी तुगनैत की प्रतिक्रिया: नमस्ते, हमें लिखने के लिए धन्यवाद। मैं पूरी तरह से समझता हूं कि यह पूरी स्थिति आपके लिए कितनी मुश्किल हो सकती है। किसी प्रियजन के साथ संबंध खोने के आपके डर को दूर नहीं किया जा सकता है, हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप महसूस करें कि आपकी बहन असुरक्षित महसूस कर रही है और इस समय कुछ आराम की जरूरत है। जबकि उसका दृष्टिकोण आपके लिए परेशान करने वाला हो सकता है, उसका इरादा शायद आपके जैसा ही है, यानी अपने दोनों रिश्तों की रक्षा करना।
आपने जो साझा किया, उससे मैं समझता हूं कि आप दोनों में से किसी को भी खोना नहीं चाहते हैं। सबसे पहले, अपनी बहन को अपने दोनों रिश्तों के साथ और अधिक सहज महसूस करने में मदद करने के लिए, वह करें जो आप कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वह जानती है कि आप उससे प्यार करते हैं और आप उसकी परवाह करते हैं।
क्या आप अपनी बहन के साथ पर्याप्त समय बिता रहे हैं? क्या आपने उसके व्यवहार में कोई बदलाव देखा है? क्या आपने उससे उसकी भावनाओं के बारे में बात करने की कोशिश की है? सामान्य तौर पर उसका अपने पति के साथ कैसा संबंध है? क्या कुछ उसे परेशान कर रहा है?
अपनी बहन के साथ गहराई से जुड़ने की कोशिश करें, सार्थक बातचीत करें और उसके साथ कुछ गतिविधियाँ साझा करें (कभी-कभी, आपके देवर के बिना भी)। मामले में, एक बिंदु है जिस पर चर्चा की आवश्यकता है, बिना किसी पूर्वाग्रह या निर्णय के स्पष्ट दिल से दिल की बात करें और उसे अपनी बात समझाने की अनुमति दें। उसे बस आराम और आश्वासन चाहिए। उसे शामिल महसूस कराना और कम ईर्ष्या करना आपकी ओर से भी कुछ प्रयासों पर निर्भर करेगा। उसकी भावनाएँ मान्य हैं और इस समय आपके लिए सहायक और समझदार होना महत्वपूर्ण है। यह मुश्किल हो सकता है जब कोई प्रियजन किसी और के साथ घनिष्ठ हो जाता है, खासकर परिवार के किसी अन्य सदस्य (पति / पत्नी, इस मामले में) के साथ। यहां तक ​​​​कि जब आप सभी एक साथ सभा में हों, तो सुनिश्चित करें कि उसे लगता है कि वह अभी भी दोस्ती का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
अक्सर, हमारी धारणाएं और परिकल्पनाएं विचारों के नीचे की ओर ले जाती हैं और फिर हमारे शुभचिंतक भी दूर लगते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी बहन को अकेलापन महसूस न होने दें। यदि वह योजनाओं को रद्द कर रही है, तो उसे उन गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें जो उसे पसंद हैं और जब भी आप कर सकते हैं उसके साथ समय बिताएं। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा और आप दोनों को खुशी भी मिलेगी। साथ ही, अपने देवर से पूछें कि क्या आपके पास इस बारे में कोई सुझाव है कि आपकी बहन को और अधिक शामिल कैसे किया जाए।
इसके अलावा, अपनी भावनाओं को संसाधित करें और उनके आसपास अपनी प्रतिक्रियाओं/व्यवहार से अवगत रहें। अन्य लोगों के साथ हमारे संबंधों में हमेशा निकटता और अंतरंगता के विभिन्न स्तर शामिल होते हैं। शायद, आपको अपने देवर का पक्ष लेते या उस पर विश्वास करते हुए देखकर, आपकी बहन को जलन हो रही है; यह स्वाभाविक है। यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपका देवर आपकी बहन को बेहतर महसूस कराने की दिशा में काम करें क्योंकि रेचन की कमी रिश्तों में कहर ढाती है।
परिपक्वता दिखाना, प्रामाणिक संचार करना और करुणा प्रदर्शित करना, वर्तमान में आप सभी के लिए वास्तव में सहायक हो सकता है। जब आपकी बहन आपको ताना मारती है, तो उस पर पलटवार न करें। उसे यह देखने की कोशिश करें कि चिंता की कोई बात नहीं है और उसके पति के साथ उसके रिश्ते को किसी भी तरह से आपकी दोस्ती से कोई खतरा नहीं है और इसके विपरीत। ट्रस्ट बनने में समय लगता है इसलिए उसे अनुमति दें। सही शब्दों, कार्यों और व्यवहारों के माध्यम से एक मजबूत नींव बनाने की दिशा में काम करें। थोड़ी देर के लिए, यदि आवश्यक हो, तो अपने जीजाजी से दूरी बना लें; जानना। कि स्वस्थ सीमाएं हर रिश्ते के लिए अच्छी होती हैं। हम अक्सर दूरी और स्थान से डरते हैं, यह सोचकर कि यह एक रिश्ते को भंग कर देगा, हालांकि, जगह देने और सीमाओं को बनाए रखने से वास्तव में एक रिश्ते को पनपने में मदद मिलती है।
इस प्रक्रिया में अपना ख्याल रखें। जब भी आप विचारों से अभिभूत महसूस करें, तो उन्हें बेहतर ढंग से संसाधित करने के लिए अपनी भावनाओं को एक जर्नल में लिखें। पहले अपनी बहन के साथ संबंध बनाएं। रक्षात्मक होने के बजाय करुणा और कृतज्ञता के साथ स्थिति का सामना करें। उन दोनों के साथ स्वस्थ सीमाएँ बनाएँ और अपनी बहन के साथ अपने रिश्ते को पोषित करें। इसमें अपने जीजाजी से आपका समर्थन करने के लिए कहें।
अंत में, मैं अनुशंसा करता हूं कि यदि आप/आपकी बहन स्थिति के आसपास के विचारों, भावनाओं, चोट और भ्रम को संसाधित करने में असमर्थ हैं, तो चिकित्सा प्राप्त करने पर विचार करें। मदद मांगने से कतराएं नहीं। मैं इस उम्मीद में हूँ की इससे मदद मिलेगी!
अधिक प्रश्नों के लिए, हमारे साथ अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

Related Articles

Back to top button