आस्था

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जन्मोत्सव पर करें ये खास उपाय, घर आएगी सुख-समृद्धि, धनधान्य में होगी वृद्धि

Hanuman Jayanti 2022:
पूरे देश में इस बार हनुमान जन्मोत्सव 16 अप्रैल को बड़े ही धूमधाम से मनाई जाएगी। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उन पर हनुमान जी की कृपा बरसे। तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हें करके आप सुख समृद्धि को अपने घर बुला सकते हैं।
हनुमान जी का एक नाम संकट मोचन भी है जिसके अनुसार हनुमान जी सभी संकटों का निवारण करते हैं। इस दिन बजरंगबली की विधिवत् पूजा करने से उनकी कृपा तो बरसती ही है साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।
READ MORE: छत्तीसगढ़ के इस जिले में स्थित है संसार का अनोखा मंदिर, जहां नारी स्वरूप में होती है हनुमान जी की पूजा
हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन भगवान संकटमोचन का जन्म हुआ और इसीलिए इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष फल मिलता है आइए जानते हैं ज्योतिषियों के अनुसार ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हें करके आप भी हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।
हनुमान जन्मोत्सव के खास उपाय
(1) कहा जाता है कि यदि कुंडली में शनि दोष की बाधा है तो हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। यदि आप भी शनि दोष निवारण चाहते हैं तो हनुमान जी का विधिवत पूजन करें। और सुंदरकांड का पाठ करें इससे शनि दोष से मुक्ति मिलेगी।
(2) हनुमान जी को सिंदूर बेहद प्रिय है इसीलिए इस दिन चमेली तेल या घी में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को चढ़ाएं और घर के सभी प्रवेश द्वार पर इसी सिंदूर से स्वास्तिक या ओम का चिन्ह बनाएं इसे नकारात्मक उर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी।
(3) अगर आर्थिक स्थिति ठीक ना हो तो इस दिन 11 पीपल के पत्तों पर सिंदूर या चंदन में श्री राम लिखें और इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ाएं इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना बनेगी।
(4) अच्छी सेहत के लिए हनुमान जी की पहाड़ उठाई हुई प्रतिमा का अभिषेक करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस अभिषेक किए हुए जल को बीमार व्यक्ति को पिलाएं इससे सेहत में सुधार होने लगेगा।
(5) घर में सुख समृद्धि के लिए हनुमान जी की विधिवत पूजा करें और बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। घर की छत पर लाल रंग का ध्वज लगाएं और इसकी भी पूजा करें ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी और घर में सुख समृद्धि का भी वास होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button