आस्था

Dhanteras 2021: धनतेरस का त्योहार आज, जानें खरीदारी का शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और विशेष मंत्र…

धनतेरस का पर्व आज मंगलवार को मनाया जाएगा। कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि वह दिन है जिस दिन यह त्योहार प्रतिवर्ष मनाया जाता है। धनतेरस से पांच दिवसीय उत्सव दिवाली शुरू हो जाती है। इस तथ्य के कारण कि भगवान धन्वंतरि का जन्मदिन त्रयोदशी को पड़ता है, इस उत्सव को धनतेरस के रूप में जाना जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि दोनों की पूजा की जाती है।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यह सोना, चांदी, आभूषण, वाहन, मकान, अचल संपत्ति खरीदने और वित्तीय लाभ और समृद्धि के लिए एक शुभ समय है।
धनतेरस पूजा शुभ मुहूर्त
धनतेरस तिथि- 2 नवंबर 2021, मंगलवार
धन त्रयोदशी पूजा का शुभ मुहूर्त- शाम 5.25 से शाम 6 बजे तक।
प्रदोष काल – शाम 05:39 से रात 8:14 बजे तक।
वृष राशि – शाम 6:51 बजे से रात 8:47 बजे तक
READ MORE: Dhanteras 2021: धनतेरस पर भूलकर भी ना करें इन चीजों की खरीदारी, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल…
धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त:
हिंदू कैलेंडर के अनुसार द्वादशी तिथि 11 बजकर 30 मिनट तक रहेगी। इसके बाद त्रयोदशी तिथि आरंभ हो जाएगी।
धनतेरस पूजन विधि
लोगों को चाहिए कि वे नए परिधान पहनें, अपने घरों को सजाएं और सुबह अपने सामने के दरवाजे के लिए रंगोली बनाएं। यह धन की हिंदू देवी लक्ष्मी के स्वागत का प्रतीक है। भक्तों द्वारा सुंदर रंगोली बनाने के लिए फूलों की पंखुड़ियों के साथ चावल के आटे या गुलाल पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। देवी लक्ष्मी के छोटे पैरों के निशान उनकी उपस्थिति का संकेत देते हैं।
उनके स्थापना के लिए, एक लाल कपड़े के ऊपर भगवान धन्वंतरि, माता महालक्ष्मी और भगवान कुबेर की एक छवि रखें। उनके सामने दीपक, घी के दीपक और अगरबत्ती जलाएं। प्रसाद में लाल फूल, फल और मिठाई शामिल करनी चाहिए। अधिक धन प्राप्ति के लिए अपने घर के धातु के बर्तन और आभूषण देवताओं को अर्पित करें। अंत में निम्नलिखित विशिष्ट मंत्रों का जाप करें।
भगवान धन्वंतरि की पूजा
आयुर्वेद के आविष्कारक भगवान धन्वंतरि की पूजा पारिवारिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए की जाती है।
जप करें:
“ओम नमो भगवते महासुदर्शन वासुदेवय धनवंतराय; अमृत ​​कलश हस्तय सर्वभय विनासय सर्वमाया निवारनय त्रिलोक्यपाठे थ्री लोक्यनिधाये श्री महा विष्णु स्वरूप श्री धन्वंतरि स्वरूप श्री श्री श्री औषत चक्र नारायण स्वाहा”
अर्थ:
हम भगवान से प्रार्थना करते हैं, जो सुदर्शन वासुदेव धन्वंतरि हैं। वह अमरता के अमृत से भरा कलश धारण करते हैं। भगवान धन्वंतरि सभी भय और रोगों को दूर करते हैं। वह तीनों लोकों का हितैषी और पालनकर्ता है। भगवान विष्णु की तरह, धन्वंतरि को हमारी आत्माओं को ठीक करने का अधिकार है। हम आयुर्वेद के भगवान को नमन करते हैं।
भगवान कुबेर की पूजा
जप करें:
“ओम यक्षय कुबेरय वैश्रवणय धनधन्यदि पदैः धन्य धन्य समरीद्धिंग मे देहिदपय स्वाहा”
अर्थ
यक्षों के स्वामी कुबेर हमें धन और समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। इसके अतिरिक्त आप कुबेर यंत्र और कुबेर स्तोत्र का भी जाप कर सकते हैं। देवी लक्ष्मी की पूजा
प्रदोष काल के दौरान धनतेरस के दौरान देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। संस्कार शुरू करने से पहले केंद्र में मुट्ठी भर अनाज के साथ लिनन का एक ताजा टुकड़ा फैलाएं। कपड़े को फैलाने के लिए एक उभरे हुए मंच का उपयोग किया जाना चाहिए। गंगा के पवित्र जल से आधा भरा कलश, एक सुपारी, फूल, एक सोने या चांदी का सिक्का और चावल के दाने एक साथ रखना चाहिए। कलश में आम के पत्ते भी रख दें.
चावल के दानों के ऊपर हल्दी से एक कमल बनाएं और विधि के अनुसार देवी लक्ष्मी की मूर्ति को उसके ऊपर रखें। भगवान गणेश की मूर्ति भी रखनी चाहिए, और व्यवसायियों को अपनी महत्वपूर्ण व्यावसायिक पुस्तकों को देवी लक्ष्मी की मूर्ति के पास रखना चाहिए। भक्तों को एक दीपक जलाना चाहिए और देवी लक्ष्मी, भगवान गणेश और कलश को फूल, हल्दी और सिंदूर अर्पित करना चाहिए।
जप करें:
” ओम श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलाले प्रसाद ओम श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मये नमः”
इसके अतिरिक्त, आप लक्ष्मी स्तोत्र, लक्ष्मी चालीसा और लक्ष्मी यंत्र का भी जाप कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button