भारत

खुशखबरी! किसानों को 10वीं किस्त में 4000 रुपये के साथ मिलेंगे 3 और फायदे, जानिए…

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में जल्द ही अगली किस्त के पैसे आने वाले हैंl मीडिया रिपोर्टस की मानें तो मोदी सरकार किसानों को मिलने वाली इस  सुविधा को डबल करने का विचार कर रही हैl अगर ऐसा होता है तो किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये मिल सकते हैंl इस योजना का उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं।
प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुभारंभ के बाद से, केंद्र सरकार ने किसानों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की नौ किस्तें जमा की हैं। 10वीं किस्त अब देय है, और रिपोर्टों से पता चलता है कि किसान इसे 15 दिसंबर तक प्राप्त कर सकते हैं।
हालाँकि, तीन किस्तों के अलावा, केंद्र सरकार भारतीय किसानों के जीवन को थोड़ा आसान बनाने के लिए कई अन्य लाभ भी प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, केंद्र सरकार किसान केंद्रित क्रेडिट कार्ड, किसानों के लिए पेंशन और किसान आईडी कार्ड प्रदान करती है ताकि उनके जीवन को आसान बनाया जा सके।

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड

केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को पीएम किसान क्रेडिट कार्ड जारी करती है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसान किफायती ब्याज दरों पर अग्रिम ले सकते हैं। India.com की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में, 7 करोड़ से अधिक के पास किसान क्रेडिट कार्ड हैं।
पीएम किसान मानधन योजना
पीएम किसान मानधन योजना का उद्देश्य किसानों की सेवानिवृत्ति को सुरक्षित करना है। इस योजना में, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ पंजीकृत किसान 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होने के बाद हर महीने 3000 रुपये की निश्चित मासिक पेंशन पाने के लिए हर महीने थोड़ा निवेश करना शुरू कर सकते हैं।
पीएम किसान आईडी कार्ड
केंद्र वर्तमान में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर किसानों को पीएम किसान आईडी कार्ड प्रदान करने की योजना बना रहा है। कार्ड किसानों के भूमि रिकॉर्ड को लिंक करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल पात्र किसानों को ही विभिन्न राज्य योजनाओं का लाभ मिले।

Related Articles

Back to top button