छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में खुलेंगे 1000 परिवहन सुविधा केंद्र, युवाओं को रोजगार मिलने के साथ आम लोगों को मिलेंगी कई तरह की सुविधाएं

Transport facility centre: 
परिवहन सुविधाओं को लोगों के और भी निकट लाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने परिवहन सुविधा केंद्र(Transport facility centre) की स्थापना करने की घोषणा की है। इसके तहत विभाग ने इसके प्रारूप तैयार करने शुरू कर दिए हैं।
जिला स्तर पर जो लोग इस कार्य के लिए इच्छुक है उनसे आवेदन लिए जा रहे हैं। राजनांदगांव में 24 परिवहन केंद्रों की स्थापना की जाएगी जिसके लिए अभी से ही लोगों से 10 मई तक आवेदन लेने के लिए कहा गया है। कुल मिलाकर पूरे छत्तीसगढ़ में एक हजार के करीब परिवहन केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इस सुविधा के आ जाने से लोगों को एजेंटों की खुसमत करने के आवश्कता नही होगी।
READ MORE: छत्तीसगढ़ के कई ट्रेनों को बंद करने को लेकर NSUI ने जताया विरोध, सांसद विजय बघेल के घर पहुंचकर बजाए ढोल
आवेदन के लिए पात्रता 
इस परिवहन सुविधा केंद्र(Transport facility centre) के संचालन के लिए एक व्यक्ति, संगठन, निजी संगठन, संघ कोई भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उस व्यक्ति के पास अपनी खुद की 100 वर्ग फिट की भूमि या एक भवन होना अनिवार्य है। इसके अलावा लर्निंग लाइसेंस के लिए भी एक कक्ष का होना अनिवार्य है। आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास जीएसटी प्रमाण पत्र गुमास्ता प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
कौन सी सुविधाएं होंगी प्राप्त
इन परिवहन केंद्र की स्थापना से 5000 तक लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही आम लोगों को भी कई सुविधाएं मिलेंगी। परिवहन सुविधा केंद्र के आ जाने से लोगों को एजेंटों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और इससे समय की भी बचत होगी।
READ MORE: छत्तीसगढ़ में खनन परियोजना के तहत काटे जा रहे हसदेव अरण्य के हजारों पेड़, स्थानीय महिलाओं ने वृक्षों को गले लगाकर किया विरोध
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग की ओर से 1 जून 2021 से परिवहन संबंधी 22 तरह की सुविधाओं की घर पहुंच सेवा शुरू की गई थी। इसके तहत आवेदन के बाद लाइसेंस समेत अन्य दस्तावेज आवेदन के घर डाक के माध्यम से भेजे जाते हैं।
इस सुविधा के शुरू होने के बाद अब तक 6 लाख 9 हजार 188 रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट एवं 3 लाख 830 ड्राइविंग लाइसेंस लोगों को मिल चुके हैं।

Related Articles

Back to top button